share--v1

Budget 2024: ओलंपिक साल में कितना हुआ खेल बजट, जानें क्या हुआ ऐलान?

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 1 फरवरी को अंतरिम बजट की घोषणा की. 2024 ओलंपिक वर्ष होने के बावजूद 2024/25 पर खेलों के लिए आवंटन में किसी बदलाव की घोषणा नहीं की.

auth-image
Gyanendra Sharma
फॉलो करें:

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 1 फरवरी को अंतरिम बजट की घोषणा की. सीतारमण ने भारत के 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रग्गनानंद के नाम का उल्लेख किया. सीतारमण ने प्रतिभा की सराहना की और कहा कि भारतीय युवा खेलों में नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं. हालांकि सीतारमण ने 2024 ओलंपिक वर्ष होने के बावजूद 2024/25 पर खेलों के लिए आवंटन में किसी बदलाव की घोषणा नहीं की. युवा मामले और खेल मंत्रालय को 3398 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया जो पिछले वर्ष के समान ही है.

'युवाओं पर गर्व'

सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि देश को हमारे युवाओं पर गर्व है जो खेलों में नई ऊंचाइयां छू रहे हैं. 2023 में एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों में अब तक की सबसे अधिक पदक तालिका उच्च आत्मविश्वास स्तर को दर्शाती है. शतरंज प्रतिभावान और हमारे नंबर-वन रैंक वाले खिलाड़ी प्रगनानंद ने 2023 में मौजूदा विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन के खिलाफ कड़ी टक्कर दी. आज भारत में 80 से अधिक शतरंज ग्रैंडमास्टर हैं, जबकि 2010 में केवल 20 से अधिक थे. 

रमेशबाबू प्रगनानंद ने रिकॉर्ड बनाना जारी रखा क्योंकि शतरंज का यह प्रतिभाशाली खिलाड़ी अपने करियर में पहली बार नंबर 1 रैंक वाला भारतीय खिलाड़ी बन गया. प्रग्गनानंद ने मंगलवार, 16 जनवरी को नीदरलैंड के विज्क आन ज़ी में टाटा स्टील मास्टर्स में मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराकर यह उपलब्धि हासिल की.

आर प्रग्गनानन्दा विश्वनाथन आनंद से आगे निकले

18 वर्षीय प्रगनानंद लाइव क्लासिकल शतरंज रैंकिंग में अपने आदर्श विश्वनाथन आनंद से आगे निकल गए. वह 2748.3 रेटिंग अंकों के साथ 2 स्थान की छलांग लगाकर कुल मिलाकर 11वें स्थान पर पहुंच गए, जो विश्वनाथन आनंद से 0.3 अधिक है. 2023 FIDE विश्व कप में चमकने और इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में उपविजेता रहने के कुछ महीनों बाद प्रग्गनानंद के शीर्ष क्रम के भारतीय खिलाड़ी बनने की उपलब्धि हासिल हुई है. वह फाइनल में महान मैग्नस कार्लसन से हार गए, लेकिन उन्होंने अपने खेल से दुनिया का ध्यान आकर्षित किया. प्रग्गनानंद महान विश्वनाथन आनंद के बाद शतरंज विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय बन गए.

ओलंपिक साल में खिलाड़ियों से उम्मीद

इस साल ओलंपिक में भारत से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि भाला फेंक स्टार नीरज चोपड़ा और बैडमिंटन जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी जैसे लोग इस महान एथलेटिक आयोजन की तैयारी में जबरदस्त फॉर्म में हैं.

 

Also Read

First Published : 01 February 2024, 08:25 PM IST