menu-icon
India Daily
share--v1

Asia Cup 2023: फिर बांग्लादेशी गेंदबाजों के वार से धराशाई हुई टीम इंडिया, दोनों देशों के टॉप-5 ODI बॉलर्स पर एक नजर

Asia Cup 2023 India vs Bangladesh ODI: भारत और बांग्लादेश के क्रिकेट इतिहास में जब वनडे मैचों के दौरान दोनों देशों के गेंदबाजी रिकॉर्ड पर नजर डालते हैं तो मामला कुछ और ही नजर आता है.

auth-image
Antriksh Singh
Asia Cup 2023: फिर बांग्लादेशी गेंदबाजों के वार से धराशाई हुई टीम इंडिया, दोनों देशों के टॉप-5 ODI बॉलर्स पर एक नजर

Asia Cup 2023: भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच सुपर-4 स्टेज का अंतिम मैच अप्रत्याशित रिजल्ट के साथ समाप्त हुआ. पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी टीमों को हराने वाली भारतीय टीम उस बांग्लादेश से हार गई जिसको पाक और लंका दोनों ने मात दी थी. एशिया कप से विदाई के तौर पर बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने अपने फैंस को खुश करने का एक अच्छा मौका दे दिया है.

इस मुकाबले में बांग्लादेश ने कप्तान शाकिब (80) और तौहीद हृदोय (54) की पारी के दम पर 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 265 रनों का स्कोर खड़ा किया. इन दोनों के अर्धशतक के अलावा नसुम अहमद ने 45 गेंदों पर 44 रनों की पारी खेली. उन्होंने मेहदी हसन के साथ निचले क्रम पर बढ़िया साझेदारी की.

इसके जवाब में भारत शुभमन गिल के बेहतरीन 121 रनों के बावजूद 259 रनों पर ढेर हो गया. बांग्लादेश की ओर से तंजीम हसन साकिब और मेहदी हसन ने 2-2, मुस्ताफिजुर रहमान को 3, शाकिब अल हसन और मेहदी हसन मिराज को 1-1 विकेट मिला.

ये भी पढ़ें- IND vs BAN: एशिया कप में भारत की पहली हार, बांग्लादेश ने 6 रन से दी रोमांचक मात, फिर भी Final खेलेगी टीम इंडिया

शाकिब अल हसन टॉप पर

भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में शाकिब 29 विकेटों के साथ टॉप पर हैं. मुस्ताफिजुर रहमान 25 विकेट लेकर इस मामले में नंबर दो पर हैं. खास बात यह है कि टॉप-5 में शुरुआत के नंबर चार गेंदबाज बांग्लादेश से ही हैं. अजीत अगरकर 16 विकेट लेकर भारत के एकमात्र गेंदबाज के तौर पर हैं.

नंबर तीन पर पूर्व बांग्लादेशी कप्तान और तेज गेंदबाज मशरफे मुर्तजा हैं जिन्होंने 23 विकेट हासिल किए हैं. पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद रफीक 18 विकेट लेकर नंबर चार पर हैं. बांग्लादेश के खिलाफ मैचों में किसी भारतीय गेंदबाज का टॉप-4 में शामिल ना होना बताता है कि टीम इंडिया ने अपने इस एशियाई प्रतिद्वंदी के खिलाफ अधिकतर समय नियमित टीम नहीं उतारी है.

भारत और बांग्लादेश के ODI मैचों के टॉप-5 गेंदबाजों पर एक झलक

29- शाकिब अल हसन
25 - मुस्तफिजुर रहमान
23- मशरफे मुर्तजा
18-मोहम्मद रफीक
16- अजीत अगरकर