menu-icon
India Daily
share--v1

पाकिस्तान में मतदान खत्म, आज ही आ सकते हैं नतीजे

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव के लिए वोटिंग की शुरुआत हो गई है. पाकिस्तान में 266 सीटों पर 5121 उम्मीदवार मैदान में हैं.

auth-image
Gyanendra Sharma
Pakistan General Election 2024

Pakistan General Election: पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव के लिए वोटिंग जारी हैं. पाकिस्तान में 266 सीटों पर 5121 उम्मीदवार मैदान में हैं. पाकिस्तान में कुल मिलाकर 12.85 करोड़ मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करने वाले हैं. पंजाब में सबसे अधिक 7,32,07,896 रजिस्टर्ड मतदाता हैं, इसके बाद सिंध में 2,69,94,769, खैबर पख्तूनख्वा में 2,19,28,119, बलूचिस्तान में 53,71,947 और राजधानी इस्लामाबाद में 10,83,029 मतदाता हैं. चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए देशभर में करीब साढ़े छह लाख सुरक्षाकर्मियों को उतारा गया है.पाकिस्तान के इतिहास में कभी भी मतदान प्रतिशत 60 प्रतिशत को पार नहीं कर पाया है. अभी तक की चुनावी इतिहास में मतदान प्रतिशत 50 से 55 प्रतिशत के करीब होता रहा है. साल 2017 के पाकिस्तानी चुनाव एक्ट के मुताबिक जिस दिन वोटिंग होती है, उसी दिन रात 2 बजे तक रिजल्ट जारी करना होता है. अगर किसी विशेष वजह से गिनती करने में देरी होती हैं तो इस बात की जानकारी वहां के चुनाव आयोग को दी जाती है. इसके बाद अगले दिन 10 बजे तक रिजल्ट जारी किया जाता है.

 

 

 

 

05:54:35 PM

पाकिस्तान में मतदान समाप्त हो गया

पाकिस्तान में धांधली के आरोपों और इंटरनेट ठप होने की घटनाओं के बीच मतदान संपन्न हो गया है.. मतदान प्रक्रिया सुबह 8 बजे शुरू हुई और शाम 5 बजे तक जारी रही. 

04:24:52 PM

इंटरनेट सेवा बंद

पाकिस्तान के केयरटेकर प्रधानमंत्री अनवार-उल-हक काकड़ ने कहा- इंटरनेट सेवा को सुरक्षा के लिहाज से बंद किया गया है. इसको इसी संदर्भ में देखा जाना चाहिए. पाकिस्तान में आतंकवाद बढ़ रहा है. नतीजों से जुड़े सवाल पर काकड़ ने कहा- अभी भी वोटिंग प्रतिशत या नतीजों को लेकर कुछ भी कहना मुश्किल है. हम लोगों से वोटिंग करने की अपील करते हैं.
 

03:37:53 PM

बलूचिस्तान में धमाका

बलूचिस्तान के खरान में लेवी फोर्स वाहन के पास धमाका हुआ है. एक पुलिस अफसर की मौत हुई है. 2 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. क्वेटा के बर्मा होटल के पास भी धमाके की आवाज सुनाई दी है.

02:54:37 PM

आसिफ अली जरदारी ने डाला वोट

02:53:45 PM

JI प्रमुख सिराजुल हक ने लोअर डिर में डाला वोट

02:52:08 PM

एएनपी नेता ऐमल वली ने चारसद्दा में डाला वोट

02:49:49 PM

मोहसिन डावर ने मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखा पत्र

नेशनल डेमोक्रेटिक मूवमेंट (एनडीएम) के अध्यक्ष और नेशनल असेंबली के पूर्व सदस्य मोहसिन डावर ने मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर उत्तरी वजीरिस्तान में सुरक्षा स्थिति पर ध्यान देने को कहा है. 

02:40:51 PM

बिलावल भुट्टो जरदारी की अपील

पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने मोबाइल सेवाओं को बहाल करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि अगर हिंसा की घटनाएं हुई तो मोबाइल सेवाओं के निलंबन से लोगों की सुरक्षा के साथ-साथ मतदान प्रतिशत भी प्रभावित होगा. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका वोटों की गिनती के दौरान मतदान एजेंटों के समन्वय पर असर पड़ेगा.
 

02:30:16 PM

समीना अल्वी ने डाला वोट

पाकिस्तान की पहली महिला समीना अल्वी ने कराची में अपना वोट कास्ट किया. 

02:10:39 PM

पाकिस्तानी मीडिया को चेतावनी जारी

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने देश के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण (पेमरा) को आचार संहिता का लगातार उल्लंघन करने के लिए जियो न्यूज और एआरवाई न्यूज को चेतावनी जारी करने का निर्देश दिया है.

02:02:52 PM

पीपीपी नेता कमर जमान कैरा ने डाला वोट

01:58:01 PM

चुनाव आयोग में याचिका दायर

पूर्व जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं के निलंबन के खिलाफ लाहौर के चुनाव आयोग में याचिका दायर की है. चुनावी निगरानी संस्था के कार्यालय के बाहर बोलते हुए रहमान ने चुनाव के दिन इंटरनेट बंद होने पर चिंता व्यक्त की और मांग की कि सेवाएं तत्काल बहाल की जाए. 

01:51:32 PM

नवाज शरीफ ने डाला वोट

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपनी बेटी मरियम नवाज के साथ वोट डाला है. पीएमएल-एन ने नवाज शरीफ को अपना प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनाया है. 

01:42:27 PM

डेरा इस्माइल खान में आतंकी हमला

पाकिस्तान चुनाव के दौरान डेरा इस्माइल खान में आतंकी हमला हुआ है. जिसमें 5 पुलिसकर्मियों की मौत की खबर सामने आई है.  
 

01:23:32 PM

पुलिस टीमों का गश्त

मतदान प्रक्रिया के दौरान संवेदनशील इलाकों में पुलिस टीमें गश्त कर रही है. 

01:12:50 PM

मोबाइल फोन सेवा बहाल की अपील

पीपीपी प्रमुख और प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल बिलावल भुट्टो जरदारी ने देश भर में इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवा बहाल करने की अपील की. 

01:07:30 PM

इंटरनेट और मोबाइल बैन पर चुनाव आयोग का बयान

इंटरनेट और मोबाइल सर्विस बैन होने को लेकर पाकिस्तानी चुनाव आयोग का बयान सामने आया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा ने बड़ा बयान जारी करते हुए कहा कि पाकिस्तान चुनाव आयोग इंटरनेट-मोबाइल सेवाओं की बहाली के संबंध में गृह मंत्रालय को कोई निर्देश नहीं देगा. अगर हम उनसे मोबाइल सेवाएं चालू करने के लिए कहें और कोई आतंकवादी घटना हो जाए, तो कौन जिम्मेदार होगा? चुनाव आयोग का सिस्टम मोबाइल-इंटरनेट सर्विस पर नहीं टिका हुआ है. 

01:01:28 PM

पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने की वोटिंग की अपील

12:55:15 PM

सिंध के गवर्नर ने डाला वोट

सिंध के गवर्नर कामरान खान टेसोरी ने लोगों से आज वोट डालने की अपील की है. उन्होंने कहा कि मैं बुजुर्गों, महिलाओं और युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे सावधानीपूर्वक सोच-विचार के बाद सही उम्मीदवारों को वोट दें. 

12:44:00 PM

हाफिज नईमुर रहमान की बड़ी प्रतिक्रिया

जमात-ए-इस्लामी (जेआई) नेता हाफिज नईमुर रहमान ने मोबाइल बैन की निंदा है. वोट डालने के उन्होंने कहा कि यह कराची की 250 मिलियन आबादी के साथ बहुत बड़ा अन्याय है. 
 

12:30:25 PM

मशहूर अभिनेत्री आएजा खान ने शेयर किया फोटो

Ayeja Khan
Ayeja Khan

12:25:55 PM

नवाज शरीफ के भाई शहबाज ने डाला वोट

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष और पूर्व पीएम शहबाज शरीफ ने लाहौर के एनए-127 निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 82 पर मतदान किया. 
 

12:20:01 PM

फैशन डिजाइनर मारिया बी ने वोटिंग के बाद शेयर किया विडियो

12:08:34 PM

नेटब्लॉक्स निदेशक का बयान

वैश्विक इंटरनेट निगरानी संस्था नेटब्लॉक्स के निदेशक एल्प टोकर ने कहा है कि पाकिस्तान में चल रहा इंटरनेट बैन स्वाभाविक रूप से अलोकतांत्रिक है और मतदान प्रक्रिया में अनियमितताओं का कारण माना जाता है. 

12:05:11 PM

नेट बहाली की मांग तेज

पाकिस्तान में जैसे-जैसे मतदान जारी है मोबाइल सेवाओं की बहाली की मांग बढ़ती जा रही है.

11:50:53 AM

बिलावल भुट्टो जरदारी का बड़ा बयान

मोबाइल इंटरनेट सस्पेंसन को लेकर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि उनकी पार्टी अदालत और पाकिस्तान चुनाव आयोग से संपर्क कर रही है कि मोबाइल सेवाएं तुरंत बहाल की जाएं.

11:33:33 AM

शहबाज शरीफ ने डाला वोट

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने लाहौर में वोट डाला है. उन्होंने कहा कि लोग पाकिस्तान की तकदीर बदलने के लिए वोट डाल रहे हैं. नवाज शरीफ के नेतृत्व में पाकिस्तान में अगली सरकार बनने जा रही हैं. 

11:31:45 AM

इंटरनेट बैन गलत

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने आज इंटरनेट सेवाओं को बैन करने के फैसले को गलत कदम बताया.

11:28:15 AM

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने जारी किया बयान

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने कहा है कि इस्लामाबाद में उसका केंद्रीय चुनाव निगरानी नियंत्रण केंद्र सक्रिय हैं. मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से चल रही है और अभी तक कहीं से कोई शिकायत नहीं मिली है. 

 

11:17:53 AM

मोबाइल इंटरनेट सस्पेंसन की पुष्टि

इंटरनेट मॉनिटर नेटब्लॉक्स ने पाकिस्तान के दूसरे सबसे बड़े ऑपरेटर जोग पर मोबाइल इंटरनेट सस्पेंसन की पुष्टि की है. इंटरनेट मॉनिटर नेटब्लॉक्स ने कहा है कि वास्तविक समय के डेटा से पता चलता है कि मोबाइल नेटवर्क व्यवधानों के अलावा पाकिस्तान के कई क्षेत्रों में इंटरनेट ब्लैकआउट प्रभावी है. 

11:15:35 AM

आसिफा भुट्टो ने डाला वोट

बेनजीर भुट्टो की बेटी आसिफा भुट्टो ने डाला वोट

11:05:25 AM

इमरान खान ने वोटर्स से अपील

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने वोटर्स से अपील की हैं. उन्होंने अपने वीडियो संदेश में कहा कि लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर मतदान करें. वे अपने वोट की सुरक्षा भी करें क्योंकि वोट ही हमारा सबसे शक्तिशाली हथियार है.

10:47:32 AM

मुर्तजा सोलांगी ने डाला वोट

पाकिस्तान के कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने इस्लामाबाद में वोट डाला है.

10:46:49 AM

एक राष्ट्रीय और तीन प्रांतीय विधानसभा सीटों पर चुनाव स्थगित

चुनाव के बीच एक राष्ट्रीय और तीन प्रांतीय विधानसभा सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है. इन तीनों क्षेत्रों में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की मृत्यु के कारण यह फैसला लिया गया है.  

10:32:19 AM

पड़ोसी देशों की सीमाएं बंद

सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पाकिस्तान ने पड़ोसी अफगानिस्तान और ईरान के साथ अपनी सीमाओं को बंद करने का ऐलान किया हैं. इस बारे में अधिकारिक जानकारी साझा करते हुए विदेश कार्यालय (एफओ) की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा कि इसका उद्देश्य मतदान प्रक्रिया के दौरान स्थिरता बनाए रखना है.
  

10:25:55 AM

एक पुलिसकर्मी की मौत

पाकिस्तान के टैंक क्षेत्र में मतदान केंद्र पर गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत की खबर सामने आई है. एआरवाई न्यूज ने इसकी जानकारी साझा की हैं. 

10:28:13 AM

पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन का बयान

पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने कहा था कि मोबाइल सर्विस पर रोक लगाने के लिए उसे सरकार से कोई आदेश नहीं मिला है. ऐसे में कहा जा रहा है कि कहीं न कहीं सेना के आदेश पर ही मोबाइल सर्विस बंद की गई है. पाकिस्तान का राजनीतिक दल पीटीआई ने इसे देश के साथ धोखा करार दिया है. पार्टी की ओर से बयान जारी करके कहा गया है कि  मोबाइल सर्विस बंद करना नागरिकों के अधिकारों का जानबूझकर किया गया दमन और लोकतंत्र का मजाक है.

10:20:02 AM

शहबाज शरीफ ने लाहौर में डाला वोट

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने लाहौर के एनए-127 निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 82 पर अपना वोट डाला. 

10:18:44 AM

पाकिस्तान में वोटिंग जारी; सुरक्षा व्यवस्था बिगड़ी, मोबाइल सर्विस ठप

पाकिस्तान में आज नई सरकार के लिए वोटिंग जारी है. वोटिंग जारी होते ही सुरक्षा व्यवस्था बिगड़ गई, जिसके बाद पूरे देश में आज के लिए मोबाइल सर्विस सस्पेंड कर दी गई. पाकिस्तान में आज संसदीय चुनाव के साथ प्रांतीय चुनाव के लिए भी वोटिंग जारी है. 12.85 करोड़ से अधिक मतदाता 90 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर अपने वोटिंग अधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. वोटिंग को लेकर देशभर में साढ़े छह लाख सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. साथ ही अफगानिस्तान और ईरान से लगने वाली अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को सील कर दिया गया है. पड़ोसी देश पाकिस्तान में सुबह 8 बजे से जारी वोटिंगशाम 5 बजे तक जारी रहेगा. यह भी पढ़ें....


 

10:14:59 AM

पाकिस्तान चुनाव 2024: 77 साल में 23 पीएम और 15 जनरल, फिर भी कंगाल है पाक

पाकिस्तान में आज यानी 8 फरवरी को आम चुनावों के लिए मतदान होगा. पाकिस्तान की जनता अपने पसंद के उम्मीदवार पर अपने वोट से मुहर लगाएगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान अपनी आजादी से 77 साल के इतिहास में 23 प्रधानमंत्री और 15 सेना प्रमुख बदल चुके हैं. पाकिस्तान में आज तक कोई भी पीएम अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है. फिर भी पाकिस्तान पूरी तरह से कंगाल है. भीषण आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान पर पूरी दुनिया में आतंकवाद को पनाह देने का भी आरोप है. यहां पढ़ें पूरी खबर....

 

10:10:18 AM

पोस्टल बैलेट के जरिए डाला वोट

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने आदियाला जेल में पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डाला है. पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करने वाले नेताओं में पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही, अवामी मुस्लिम लीग के प्रमुख शेख राशिद और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी शामिल हैं.

10:09:02 AM

विपक्ष ने उठाए सवाल

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के पूर्व सांसद मुस्ताफा नवाज खोकर ने कहा है कि मोबाइल सर्विस बंद किया जाना चुनाव में धांधली की शुरुआत है. चुनाव पूर्व माहौल पहले से ही पाकिस्तान के इतिहास में सबसे खराब माहौल में से एक था. चुनाव के दिन मोबाइल सर्विस बंद कर उम्मीदवारों को उनके एजेंटों और कर्मचारियों से दूर रखना स्वीकार नहीं है. 

10:07:14 AM

मोबाइल सर्विस सस्पेंड

पाकिस्तान सरकार ने सुरक्षा उपायों के तहत पूरे पाकिस्तान में सेलुलर सेवाओं को निलंबित करने का फैसला किया है. सेलुलर सर्विस यानी वायरलैस मोबाइल टेलिकम्युनिकेशन को सस्पेंड कर दिया है. आसान भाषा में कहें तो मोबाइल सर्विस को सस्पेंड कर दिया गया है. 

10:06:06 AM

90,675 मतदान केंद्र स्थापित

पाकिस्तान में 90,675 मतदान केंद्र स्थापित किये गये. देश में कुल 12 करोड़ से अधिक पंजीकृत मतदाता इस मतदान में हिस्सा लेंगे. पाकिस्तान में 266 सीटों पर 5121 उम्मीदवार मैदान में हैं.

 

10:04:45 AM

वोटिंग की शुरुआत

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और चार प्रांतों के विधानसभा के लिए वोटिंग की शुरुआत हो गई है. लोग शाम 5 बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेगे.