menu-icon
India Daily
share--v1

Rajasthan Election Results Live Updates: राजस्थान में 'वसुंधरा राज', कायम रहा रिवाज, BJP की दमदार वापसी

Rajasthan Election Results Live Updates: राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बंपर जीत मिली है . तस्वीर साफ है बीजेपी 115 सीटों पर बढ़त बना रखी है. कांग्रेस का दावा है कि राजस्थान में पिछले 30 सालों से हर पांच पर सरकार बदलने वाली रिवाज बदलेगी, जबकि भाजपा भी एक बार फिर राज्य में सरकार बनाने का दावा कर रही है.

auth-image
Om Pratap
rajasthan assembly election chunav 2023 results live updates

Rajasthan Election Results Live Updates: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू होगी. कांग्रेस का दावा है कि राजस्थान में पिछले 30 सालों से हर पांच पर सरकार बदलने वाली रिवाज बदलेगी, जबकि भाजपा भी एक बार फिर राज्य में सरकार बनाने का दावा कर रही है. मतगणना शुरू होते ही शुरुआती रुझान सामने आने की उम्मीद है. लाइव अपडेट के लिए theindiadaily.com के साथ बने रहें.

तेलंगाना के नतीजे यहां देखें
मध्यप्रदेश के नतीजे यहां देखें
छत्तीसगढ़ के नतीजे यहां देखें

 

11:10:48 PM

राजस्थान में कायम रहा रिवाज

राजस्थान में बीजेपी में दमदार वापसी की है. चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी को 115 सीटें मिली हैं जबकि कांग्रेस को 69 सीटें मिली हैं. भारत आदिवासी पार्टी के खाते में तीन सीटें आई हैं. मायावती की बसपा को दो सीटें रालोद और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को एक-एक सीट मिली हैं जबकि आठ निर्दलीय चुनाव में जीते हैं.

08:43:14 PM

बीजेपी ने जीती 115 सीटें, कांग्रेस को 68 सीटें

भाजपा रविवार को राजस्थान में सत्ता में लौट आई है. 199 में से 115 सीटों पर आगे चल रहा है. कांग्रेस 69 सीट पर आगे चल ही है. 

08:05:29 PM

बीजेपी विधायक दल की बैठक 7 दिसंबर को जयपुर में होगी?

राजस्थान बीजेपी विधायक दल की बैठक 7 दिसंबर को जयपुर में होगी. सूत्रों के हवाले से आई खबर की माने तो बैठक में विधायक दल का नेता चुना जाएगा. 

07:52:51 PM

हनुमान बेनीवाल जीते

हनुमान बेनीवाल खींवसर विधानसभा सीट से जीते

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल खींवसर विधानसभा सीट से 79492 वोटों से जीते

07:15:11 PM

राज्यपाल को अपना इस्तीफा देने पहुंचे गहलोत

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने राजभवन पहुंचे. बीजेपी ने 104 सीटें जीतीं और फिलहाल 11 सीटों पर आगे चल रही है.

 

06:14:29 PM

राज्यपाल को इस्तीफा सौंपेंगे गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज शाम 6.30 बजे राजभवन पहुंचकर अपना इस्तीफा सौंपेंगे. 
 

05:23:33 PM

जनादेश को स्वीकार करते हैं- राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तीन राज्यों की हार के बाद ट्वीट किया कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का जनादेश हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं. विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी. तेलंगाना के लोगों को मेरा बहुत धन्यवाद. प्रजालु तेलंगाना बनाने का वादा हम ज़रूर पूरा करेंगे. सभी कार्यकर्ताओं को उनकी मेहनत और समर्थन के लिए दिल से शुक्रिया. 

 

05:13:44 PM

जनादेश को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं- अशोक गहलोत

राजस्थान में हार के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हम जनता के इस जनादेश को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं. यह सभी के लिए अप्रत्याशित परिणाम है. यह हार दिखाती है कि हम अपनी योजनाओं, कानूनों और नवाचारों को जनताक तक पहुंचाने में पूरी तरह से कामयाब नहीं रहे. मैं नई सरकार को शुभकामनाएं देता हूं. मेरी उनको सलाह है कि हम काम करने के बावजूद कामयाब नहीं हुए. इसका मतलब ये नहीं कि वो सरकार में आने के बाद काम ही ना करें. हमने पांच सालों में ओपीएस, चिरंजीवी सहित तमाम योजनाएं राजस्थान को दी है वो इसे आगे बढ़ाएं. मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस चुनाव में पूरी मेहनत की एवं सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने हमारे ऊपर विश्वास किया.

 

05:10:45 PM

तिजारा सीट से जीते महंत बालकनाथ

बीजेपी के महंत बालकनाथ ने तिजारा सीट से जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान खान को 6173 वोटों से हरा दिया. 

05:09:52 PM

जनता-जनार्दन को नमन!

पीएम मोदी ने जनता-जनार्दन को नमन किया. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव परिणाम बता रहे हैं कि भारत की जनता का भरोसा सिर्फ और सिर्फ सुशासन और विकास की राजनीति में है, उनका भरोसा भाजपा में है. भाजपा पर अपना स्नेह, विश्वास और आशीर्वाद बरसाने के लिए मैं इन सभी राज्यों के परिवारजनों का, विशेषकर माताओं-बहनों-बेटियों का, हमारे युवा वोटर्स का हृदय से धन्यवाद करता हूं. मैं उन्हें भरोसा देता हूं कि आपके कल्याण के लिए हम निरंतर अथक परिश्रम करते रहेंगे.  

इस अवसर पर पार्टी के सभी परिश्रमी कार्यकर्ताओं का विशेष रूप से आभार! आप सभी ने अद्भभुत मिसाल पेश की है. भाजपा की विकास और गरीब कल्याण की नीतियों को आपने जिस तरह लोगों के बीच पहुंचाया, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वो कम है. 

हम विकसित भारत के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. हमें ना रुकना है, ना थकना है. हमें भारत को विजयी बनाना है. आज इस दिशा में हमने मिलकर एक सशक्त कदम उठाया है.

04:30:22 PM

बीजेपी ऑफिस पहुंची पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

राजस्थान में बीजेपी की बंपर जीत के बीच पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जयपुर में बीजेपी ऑफिस पहुंच गई है.वसुंधरा ने झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार रामलाल चोहान को 53193 वोटो से हरा दिया है.

04:29:20 PM

टोंक के जीते सचिन पायलट

टोंक से कांग्रेस उम्मीदवार सचिन पायलट 29,475 के अंतर से जीत गए हैं, उन्हें कुल 1,05,812 वोट मिले. 

 

04:09:19 PM

योगी बालकनाथ ने क्या कहा?

तिजारा में अपनी सीट पर आगे चल रहे बीजेपी उम्मीदवार योगी बालकनाथ ने कहा कि यह सीट हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं और तिजारा के लोगों ने जीती है। उन्होंने मुझे अपनी सेवा करने का सौभाग्य दिया है. 


 

03:42:18 PM

राजस्थान में कांग्रेस के कई मंत्री हारे

राजस्थान चुनाव में कांग्रेस के कई मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है. हार का सामना करने वाले मंत्रियों में गोविंद राम मेघवाल से लेकर भंवर सिंह भाटी और प्रसादीलाल मीणा तक शामिल हैं.

- खाजूवाला - गोविंद राम मेघवाल  
- कोलायत - भंवर सिंह भाटी
- सपोटरा - रमेश मीणा
- लालसोट - प्रसादीलाल‌ मीणा
- डीग-कुम्हेर - विश्वेन्द्र सिंह
- सिविल लाइंस - प्रताप सिंह खाचरियावास
- सिकराय - ममता भूपेश 
- बानसूर - शकुंतला रावत
- कोटपुतली - राजेंद्र यादव
- कोलायत - भंवर सिंह भाटी
- बीकानेर पश्चिम - बीडी कल्ला
- अंता - प्रमोद जैन भाया

03:41:23 PM

राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौंपेंगे अशोक गहलोत

राजस्थान में बीजेपी की जीत तय हो गई है. BJP 116 और कांग्रेस 68 सीट पर आगे चल रही है. इस बीच खबर है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शाम 5.30 बजे राजभवन जा सकते हैं. 

03:11:57 PM

बीजेपी ने 11 सीटें जीतीं, 103 पर बढ़त; कांग्रेस 68 पर आगे, 1 पर विजयी

चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी ने अब तक 11 सीटें जीत ली हैं और 103 पर आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस ने सिर्फ एक सीट जीती है और 68 सीटों पर आगे है.

03:09:53 PM

दीया कुमारी 71,368 सीटों से जीतीं

भाजपा नेता दीया कुमारी विद्याधर नगर सीट से 71,368 वोटों से जीत गईं हैं. वे राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के चेहरों में से एक हैं. ANI से बात करते हुए उन्होंने जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को दिया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का जादू राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी चला. पार्टी का शीर्ष नेतृत्व तय करेगा कि मुख्यमंत्री कौन होगा.

03:07:09 PM

मुख्यमंत्री कौन होगा... क्या बोले राज्यवर्धन सिंह राठौड़?

राजस्थान में मुख्यमंत्री कौन होगा, इस सवाल के जवाब में राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि ये उत्सुकता कई महीनों से थी...पार्टी की अपनी रणनीति है. हमने राजस्थान में सामूहिक नेतृत्व में ये चुनाव लड़ा. अब, पार्टी का संसदीय बोर्ड इस पर फैसला लेगा और जिसे भी जिम्मेदारी दी जाएगी, हम सब मिलकर राजस्थान के लिए पांच साल का समय बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे.

 

03:04:42 PM

राजस्थान भाजपा के नेताओं ने शुरू किया जश्न

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और पार्टी के अन्य नेता जयपुर में पार्टी कार्यालय में जश्न मना रहे हैं.

 

02:58:15 PM

शाम साढ़े 5 बजे अशोक गहलोत देंगे इस्तीफा

02:51:07 PM

सचिन पायलट 29127 वोटों से जीते

02:49:21 PM

जीत के बाद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ क्या बोले?

राजस्थान के झोटवाड़ा सीट से जीत दर्ज करने के बाद भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं, जो हमारे नेता और प्रेरणा हैं. भाजपा कार्यकर्ताओं, झोटवाड़ा और राजस्थान के लोगों को भी धन्यवाद, जिन्होंने विधायक के रूप में चुने जाने के बाद मुझे राजस्थान की सेवा करने का मौका दिया. इस जीत के लिए पीएम मोदी की अथक मेहनत को श्रेय जाता है. जिस विश्वास के साथ उनकी योजनाएं घर-घर तक पहुंचती हैं, उसी के आशीर्वाद से बीजेपी इतनी बड़ी जीत दर्ज कर रही है.

 

02:46:34 PM

वसुंधरा राजे बोलीं- ये पीएम मोदी की दी गई गारंटी की जीत है

राजस्थान में भाजपा की बढ़त पर वसुंधरा राजे सिंधिया ने कहा कि ये जीत पीएम मोदी की ओर से दिए गए 'सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के मंत्र की जीत है. ये पीएम की ओर से दी गई गारंटी की जीत है. अमित शाह की ओर से दी गई रणनीति और जेपी नड्डा की ओर से प्रदान किए गए कुशल नेतृत्व की भी जीत है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे पार्टी कार्यकर्ताओं की जीत है.

 

02:26:01 PM

तिजारा विधानसभा से बीजेपी के बाबा बालकनाथ की जीत

तिजारा विधानसभा से बीजेपी के बाबा बालकनाथ की जीत

 

02:25:10 PM

सरदारपुरा से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जीते

सरदारपुरा से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जीते

 

02:24:43 PM

सरदारपुरा से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जीते

सरदारपुरा से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जीते

02:23:06 PM

सवाई माधोपुर से भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा आगे

सवाई माधोपुर से भाजपा सांसद और उम्मीदवार किरोड़ी लाल मीणा नौवें दौर की गिनती के बाद 14,349 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 35,892 वोट मिले हैं.

 

02:21:48 PM

भाजपा के राजेंद्र राठौड़ 11वें राउंड की गिनती के बाद पीछे

राजस्थान के एलओपी और तारानगर से भाजपा उम्मीदवार, राजेंद्र राठौड़ 11वें दौर की गिनती के बाद 9833 वोटों के अंतर से पीछे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 57,059 वोट मिले हैं.

 

01:41:46 PM

राजस्थान चुनाव रिजल्ट: जानें अब तक कौन कहां से जीता?

चौमूं से कांग्रेस प्रत्याशी डॉक्टर शिखा मील बराला जीतीं.
मंडावा से कांग्रेस की रीटा चौधरी जीतीं.
अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी जीते.
सोजत से भाजपा की शोभा चौहान जीतीं.
बस्सी से कांग्रेस के लक्ष्मण मीना जीते,
झोटवाड़ा से भाजपा के राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जीते.
झालरापाटन से भाजपा की वसुंधरा राजे जीतीं.
बहरोड़ से भाजपा के जसवंत यादव जीते,
अलवर शहर से भाजपा के संजय शर्मा जीते,
आमेर से कांग्रेस के प्रशांत शर्मा जीते,
राजसमद से भाजपा की दीप्ति महेश्वरी जीतीं.
किशनपोल से अमीन कागजी जीते,
खाजूवाला से भाजपा के विश्वनाथ मेघवाल जीते,
जमवारामगढ़ से भाजपा के महेंद्र पाल मीना जीते.
अलवर ग्रामीण से कांग्रेस के टीकाराम जूली जीते,
बगरू से भाजपा के कैलाश वर्मा जीते,
अजमेर दक्षिण से भाजपा की अमिता भदेल जीतीं.
रासी से बीएपी के राजकुमार रोत जीते,
विद्याधर नगर से भाजपा की दीया कुमारी जीतीं.
कोटा उत्तर से कांग्रेस के शांति धारीवाल जीते.
दूदू से भाजपा के प्रेम बैरवा जीते.
चाकसू से भाजपा के रामावतार बैरवा जीते.
जैसलमेर से भाजपा के छोटू सिंह जीते.
मुंडावर से कांग्रेस के ललित यादव जीते.
रामगढ़ से कांग्रेस के जुबेर ख़ान जीते.
हवामहल से कांग्रेस के आरआर तिवाड़ी जीते.
कोलायत से कांग्रेस के अंशुमान सिंह भाटी जीते.
अजमेर उत्तर से भाजपा प्रत्याशी वासुदेव देवनानी जीते.

01:28:49 PM

राजस्थान भाजपा ने वसुंधरा को दी जीत की बधाई

राजस्थान भाजपा ने वसुंधरा राजे को जीत की बधाई दी है. वसुंधरा राजे झारलरापाटन विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहीं हैं. फिलहाल, वे 51 हजार से अधिक वोटों से आगे हैं. 

 

01:17:40 PM

14 राउंड की मतगणना के बाद टोंक से सचिन पायलट 19165 वोटो से आगे

14 राउंड की मतगणना के बाद टोंक से सचिन पायलट 19165 वोटो से आगे

 

01:01:11 PM

भाजपा बोली- जनता ने स्वीकार की मोदी की गारंटी

चुनाव नतीजों पर बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला का बयान सामने आया है. पूनावाला ने कहा कि मतलब साफ है कि ये मोदी का जादू है और लोगों ने मोदी की गारंटी को स्वीकार कर लिया है और कांग्रेस की फर्जी गारंटी को खारिज कर दिया है.

 

12:57:21 PM

भाजपा 111, कांग्रेस 70 सीटों पर आगे, जानें निर्दलीय नेताओं का हाल?

राजस्थान विधानसभा चुनाव के ताजा रुझान सामने आए हैं. निर्वाचन विभाग ने आंकड़ा जारी किया है. ताजा रुझानों के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी 111 सीट पर रुझानों में आगे है, जबकि कांग्रेस 70 सीट, बसपा 3 सीट और अन्य पार्टी के 6 उम्मीदवार अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं. वहीं, 9 सीटों पर निर्दलीय आगे चल रहे हैं.

खाजूवाला विधानसभा सीट पर अब तक 12 राउंड की काउंटिंग हो चुकी है. यहां से भाजपा प्रत्याशी और वर्तमान विधायक विश्वनाथ मेघवाल 55 हजार 419 वोट से आगे चल रहे हैं. दूसरे नंबर पर गोविंद राम मेघवाल हैं, जिन्हें अब तक 41 हजार 397 वोट मिले हैं.

नगर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के वाजिद अली 14 हजार 926 वोट से आगे चल रहे हैं.

हिंडोली विधानसभा के छह राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस के अशोक चांदना 10 हजरा 560 वोटों से आगे हैं.

केशोरायपाटन के 9वें राउंड के बाद कांग्रेस के सीएल प्रेमी 6 हजार 70 मतों से आगे हैं.

बूंदी विधानसभा में 9वें राउंड की काउंटिंग के बाद कांग्रेस के हरिमोहन शर्मा 5 हजार 584 वोटों से आगे हैं.

बयाना विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी रितु बनावत 5 हजार 335 मतों से आगे हैं.

12:49:37 PM

राजस्थान में पार्टी वाइज रिजल्ट और वोट शेयर

राजस्थान में पार्टी वाइज रिजल्ट और वोट शेयर...

rajasthan assembly election chunav 2023 results
rajasthan assembly election chunav 2023 results

12:41:49 PM

बीजेपी 111 सीटों पर आगे, कांग्रेस 72 सीटों पर आगे

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, दोपहर 12 बजे तक, भाजपा 111 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस राज्य के 72 सीटों पर आगे चल रही है. 

12:38:21 PM

राम नाम से गूंजा पूरा राजस्थान

राम नाम से गूंजा पूरा राजस्थान...

 

12:33:12 PM

राजस्थान चुनाव रिजल्ट पर क्या बोले राज्य भाजपा सह प्रभारी?

राजस्थान चुनाव परिणामों पर भाजपा राजस्थान के सह-प्रभारी नितिन पटेल ने कहा कि अब डबल इंजन सरकार राजस्थान का विकास करेगी. उन्होंने कहा कि राजस्थान के विकास और कानून-व्यवस्था में सुधार सुनिश्चित करने के लिए लोगों ने भ्रष्ट कांग्रेस सरकार को हटाने के लिए मतदान किया है और भाजपा को पूर्ण समर्थन दिया है.

 

11:32:07 AM

राजस्थान भाजपा ऑफिस में कार्यकर्ताओं ने किया डांस

भाजपा कार्यकर्ताओं ने जयपुर में पार्टी कार्यालय में डांस कर रहे हैं और जमकर जश्न मना रहे हैं. भाजपा ने वोटों की गिनती में अपनी बढ़त जारी रखी है. चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के मुताबिक, यहां बीजेपी- 115 और कांग्रेस- 67 सीटें हैं.

 

11:13:47 AM

बीजेपी की वसुंधरा राजे और सतीश पूनिया आगे

भाजपा नेता और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन निर्वाचन क्षेत्र में आगे चल रही हैं. उनके अलावा, भाजपा के सीनियर नेता सतीश पूनिया अंबर निर्वाचन क्षेत्र से आगे चल रहे हैं. झोटवाड़ा सीट से बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ आगे चल रहे हैं.

11:15:19 AM

राजस्थान में भाजपा को बंपर वोट

राजस्थान में भाजपा को बंपर वोट मिले हैं. वोट परसेंटेज में भी बंपर इजाफा हुआ है. रुझानों में BJP को भारी बढ़त मिली है. राजस्थान में BJP को 40.87 % वोट, जबकि कांग्रेस को 39.71 % वोट मिले हैं. इसके अलावा, BSP को 02:31 फीसदी, RLTP को 02.01 प्रतिशत, नोटा को 00.99 % जबकि अन्य को 12.18 फीसदी वोट मिले हैं.

 

10:58:16 AM

राजस्थान भाजपा 101 सीटों पर आगे, कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल

राजस्थान में बीजेपी 101 सीट से आगे चल रही है जिसके मद्देनजर बीजेपी कार्यालय के बाहर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया.

 

10:30:46 AM

दिल्ली भाजपा कार्यालय में होगा जश्न, पीएम मोदी करेंगे संबोधित

सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर है. खबर है कि शाम 5 बजे से भाजपा मुख्यालय में जश्न शुरू होगा. पीएम मोदी भाजपा मुख्यालय करीब 6.30 बजे पहुंचेंगे. इसके बाद पीएम मोदी भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. 

 

10:28:45 AM

जयवीर शेरगिल बोले- भाजपा 3-0 से हासिल करेगी जीत

मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी की बढ़त पर पार्टी नेता जयवीर शेरगिल ने कहा कि भाजपा इस विधानसभा चुनाव में 3-0 से जीत हासिल करेगी. पार्टी का 'विजय रथ' मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में आएगा. इस बार नहीं तो तेलंगाना में, भाजपा अगली बार राज्य में अपना झंडा बुलंद करेगी.

 

10:21:27 AM

केंद्रीय मंत्री शेखावत बोले- जादूगर का जादू खत्म

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि भाजपा, राजस्थान में भारी बहुमत से जीतेगी. जादूगर का जादू खत्म हो गया है. एमपी में बीजेपी दो-तिहाई बहुमत के साथ सरकार बनाएगी. छत्तीसगढ़ में भी भाजपा सरकार बनाएगी. 

 

09:37:51 AM

राजस्थान में वोटों की गिनती शुरू, कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर

राजस्थान में वोटों की गिनती जारी है. कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. गहलोत मंत्रिमंडल में शामिल 6 मंत्री पीछे चल रहे हैं.

 

09:34:03 AM

EVM से काउंटिंग जारी, भाजपा की कांग्रेस पर बढ़त बरकरार

पोस्टल बैलेट से गिनती के बाद अब ईवीएम में बंद वोटों की गिनती जारी है. भाजपा ने पोस्टल बैलेट वाली बढ़त बरकरार रखी है. 199 में से 198 सीटों के रुझान आ चुके हैं. इसके मुताबिक, भाजपा ने 107, कांग्रेस ने 86, आरएलपी ने 2 जबकि अन्य ने 3 सीटों पर बढ़त बरकरार रखी है.

09:18:49 AM

अशोक गहलोत और सचिन पायलट आगे

अशोक गहलोत और सचिन पायलट आगे
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा सीट से आगे चल रहे हैं. वही, सचिन पायलट भी टोंक से आगे चल रहे हैं. रविवार को, गहलोत ने ANI से बातचीत में कहा था कि उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवारों से बात की है, जो मतगणना केंद्रों पर जाएंगे. मैंने उनसे बात की और वे जीत को लेकर उत्साहित और आश्वस्त हैं. हम जीतेंगे और स्पष्ट बहुमत वाली सरकार बनाएंगे.

09:04:42 AM

राजस्थान में बीजेपी- 101 , कांग्रेस- 82 पर आगे

#BreakingNews : राजस्थान में बीजेपी- 101 , कांग्रेस- 82 पर आगे . जानिए पूरा अपडेट इस रिपोर्ट में

 

08:39:35 AM

सरदारपुरा सीट से अशोक गहलोत आगे

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा सीट से आगे चल रहे हैं.

 

08:34:14 AM

राजस्थान भाजपा चीफ बोले- जनता ने भाजपा को दिया पूर्ण बहुमत का आशीर्वाद

राजस्थान भाजपा प्रमुख सीपी जोशी ने बड़ा दावा किया. उन्होंने कहा कि जनता ने भाजपा को पूर्ण बहुमत का आशीर्वाद दिया है. जोशी ने कहा कि कुशासन और अन्याय हारेंगे, सुशासन और न्याय की जीत होगी.

 

08:08:38 AM

राजस्थान के मंडावा से कांग्रेस प्रत्याशी रीता चौधरी आगे

राजस्थान के मंडावा से कांग्रेस प्रत्याशी रीता चौधरी आगे चल रही हैं. फिलहाल, पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है.

08:04:42 AM

राजस्थान में पहले रुझान में भाजपा आगे

राजस्थान में पहला रुझान सामने आ गया है. पहले रुझान में कठमूर से भाजपा प्रत्याशी रमेश खींची आगे चल रहे हैं.

08:03:06 AM

पोस्टल बैलेट की काउंटिंग जारी

राजस्थान में 199 सीटों पर 25 नवंबर को हुई वोटों की गिनती शुरू हो गई है. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की काउंटिंग शुरू की गई है.

07:56:48 AM

दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय में भी जश्न की तैयारी

चार राज्यों के चुनावों की मतगणना से पहले, दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर भी जश्न की तैयारी की गई है. ढोल-नगाड़ों के साथ जीत के जश्न की पार्टी नेताओं ने तैयारी की है.

 

07:53:50 AM

RLP चीफ हनुमान बेनीवाल से भाजपा ने किया संपर्क

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के चीफ हनुमान बेनीवाल से भाजपा ने संपर्क साधा है. हनुमान बेनीवाल कभी एनडीए का हिस्सा थे, लेकिन कृषि कानून के आने के बाद वे अलग हो गए थे. बता दें कि 2018 में हुए राजस्थान विधानसभा चुनावों में हनुमान बेनीवाल की पार्टी ने तीन सीटों  पर जीत दर्ज की थी.

07:12:11 AM

वुसंधरा राजे खेमे में देर रात तक चला बैठकों का दौर

राजस्थान में आज आने आने वाले चुनाव नतीजों से एक रात पहले बीजेपी की वसुंधरा राजे खेमे में ताबड़तोड़ बैठकें हुईं. सूत्रों के मुताबिक, बैठकों का दौर देर रात 3 बजे तक चला. वसुंधरा राजे के वफादार भाजपा उम्मीदवारों के आज सुबह 8 बजे से उनके आवास पर पहुंचने की उम्मीद है.

 

07:09:13 AM

राजस्थान में निर्दलीय प्रत्याशियों का डबल गेम

राजस्थान में नतीजों से पहले निर्दलीय प्रत्याशियों का डबल गेम सामने आया है. काउंटिंग शुरू होने से पहले निर्दलीय प्रत्याशी कांग्रेस-बीजेपी के संपर्क में हैं. 

 

07:07:13 AM

नतीजों से पहले दिल्ली भाजपा ऑफिस में जश्न की तैयारी शुरू

चार राज्यों के चुनावी नतीजों से पहले दिल्ली भाजपा कार्यालय में जश्न की तैयारी की जा रही है. दिल्ली बीजेपी ऑफिस में मिठाइयां बननी शुरू हो गईं हैं.

 

06:58:46 AM

सतीश पुनिया का दावा- 125 से 150 सीट जीतेगी भाजपा

वोटों की गिनती से पहले भाजपा नेता सतीश पुनिया ने दावा किया कि उनकी पार्टी को 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में 125 से 150 सीटें  मिलेंगी. उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल जो कह रहे हैं, हम भी वही कह रहे हैं, कांग्रेस पार्टी की विदाई होगी. बहुत अच्छी संख्या के साथ भाजपा के लिए बहुमत वाला परिणाम आएगा.

06:46:06 AM

सबसे पहले होगी डाक मतपत्रों की गिनती

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने शनिवार शाम को सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मतगणना प्रक्रिया की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी और फिर आधे घंटे बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में दर्ज वोटों की गिनती शुरू होगी. उन्होंने आगे कहा कि वोटों की गिनती निर्धारित समय सुबह 8 बजे शुरू होगी.

06:45:25 AM

जीतने वाले विधायकों को कांग्रेस ने कल जयपुर बुलाया

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के सभी विजयी प्रत्याशियों को कल (सोमवार) दोपहर 12 बजे तक जयपुर पहुंचने को कहा गया है. यह निर्णय शनिवार को उम्मीदवारों के साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बातचीत के बाद किया गया.

06:26:00 AM

1862 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

25 नवंबर को हुए चुनाव में 1,862 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 5.25 करोड़ मतदाताओं ने किया था. 25 नवंबर को 199 सीटों पर मतदान हुआ था. करणपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण यहां चुनाव स्थगित कर दिया गया था. 

फिलहाल राज्य में कांग्रेस के 107, भाजपा के 70, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के तीन, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एम) और भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो-दो, राष्ट्रीय लोक दल के एक विधायक हैं, जबकि 13 निर्दलीय विधायक भी है, जिनका कांग्रेस को समर्थन है. वहीं, दो सीटें खाली हैं.

06:51:07 AM

राजस्थान के इन बड़े चेहरों की किस्मत दांव पर

राजस्थान में कई बड़े चेहरे हैं, जिनकी राजनीतिक किस्मत दांव पर लगी है. इनमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, मंत्री शांति धारीवाल, बीडी कल्ला, भंवर सिंह भाटी, सालेह मोहम्मद, ममता भूपेश, उदय लाल आंजना और महेंद्रजीत सिंह मालवीय समेत पूर्व मुख्य सचिव निरंजन आर्य, कांग्रेस खेमे से चुनाव लड़ने वाले प्रमुख चेहरे हैं.

बीजेपी की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, सांसद दीया कुमारी, राज्यवर्धन राठौड़, बाबा बालकनाथ, किरोड़ी लाल मीणा और गुर्जर नेता दिवंगत किरोड़ी सिंह बैंसला के बेटे विजय की किस्मत दांव पर लगी है. 

एग्जिट पोल 2023 - राजस्थान (119)

स्रोत कांग्रेस बीजेपी  अन्य
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया 86-106 80-100 9-18
पोलस्टार 90-100 100-110 5-15
मैट्रिज  65-75 115-30 12-19
एबीपी-सी वोटर 71-91 94-114 9-9

ताजा अपडेट्स के लिए हमारे साथ बनें रहें