menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: PM मोदी ने कहा चुनाव में हो रहा जिहाद, पंजाब में क्या बोले केजरीवाल?

पीएम मोदी यूपी के मिर्जापुर, घोसी और बांसगांव में रैली को संबोधित करेंगे. राहुल गांधी आज हिमाचल में दो रैलियों को संबोधित करने वाले हैं. आखिरी फेज में 1 जून को वोटिंग होनी है.

auth-image
Shyam Datt Chaturvedi
ARVIND KEJRIWAL
Courtesy: ANI

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 6 चरण के मतदान पुरे हो गए हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शनिवार को 61.20 प्रतिशत मतदान हुआ, जो अब तक के सभी चरणों में सबसे कम है. पांचवें चरण में मतदान थोड़ा अधिक यानी 62.20 फीसदी रहा. पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 79.47 फीसदी मतदान हुआ और उत्तर प्रदेश में सबसे कम 54.03 फीसदी मतदान हुआ.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 मई को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर, घोसी और बांसगांव में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे. गृह मंत्री अमित शाह तीन रैलियों को संबोधित करने वाले हैं दो बिहार में और एक पंजाब में. भाजपा प्रमुख जे.पी.नड्डा बिहार के जहानाबाद, भोजपुर और नालंदा में तीन रैलियों को संबोधित करने वाले हैं. इस बीच, कांग्रेस ने अपना ध्यान हिमाचल प्रदेश पर केंद्रित कर दिया है, जहां राहुल गांधी आज दो रैलियों को संबोधित करने वाले हैं. कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कल हिमाचल प्रदेश के रोहड़ू में एक रैली को संबोधित किया.

07:22:22 PM

असम के सीएम ने पंजाब में किया जीत का दावा

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "...मुझे लगता है कि हंस राज हंस फरीदकोट से जीतेंगे. इस बार पंजाब में हमारा प्रदर्शन अच्छा रहेगा."

06:46:44 PM

पंजाब के बारे में क्या पढ़ाते थे अमित शाह के गुरू

पंजाब के लुधियाना में जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने बचपन में पढ़ी पंजाब की बातों के बारे में बताया.

06:04:57 PM

पंजाब के होशियारपुर अरविंद केजरीवाल का रोडशो

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मैं पिछले चुनाव में कहा था कि मैं आपका बिजली बिल शून्य कर दूंगा. अब, पंजाब में बिजली का बिल भी शून्य है.

05:11:54 PM

भारत के चुनाव में जिहाद! PM मोदी ने क्या बताया ?

05:10:16 PM

गोरखपुर में CM योगी आदित्यनाथ 

जनसभा में आदित्यनाथ ने कहा कि अगर आप आज अयोध्या जाएंगे तो ऐसा लगेगा कि यह उस समय की अयोध्या है जब भगवान राम का जन्म हुआ था.

05:07:20 PM

गुरदासपुर में सुखबीर सिंह बादल की हुंकार

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि आज सभी राष्ट्रीय पार्टियों के अध्यक्ष पंजाब में हैं. मैं उनसे पूछना चाहता हूं, आप पंजाब में वोट मांगने आए हैं. आपकी पार्टियों ने पंजाब का पानी छीन लिया.

03:57:39 PM

आप और कांग्रेस पर पुष्कर सिंह धामी का निशाना

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "...आज देश देख रहा है कि मोदी जी कैसे काम कर रहे हैं. यहां आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पार्टी पंजाब में एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं लेकिन दिल्ली और हरियाणा में वे एक साथ हैं. दिल्ली और पंजाब के लोग आज ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं. उनके पास कोई विजन, नीति नहीं है."

02:07:07 PM

घोसी में पीएम मोदी की रैली

घोसी, उत्तर प्रदेश के घोसी में चुनावी रैली की संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव के दौरान ये (इंडी गठबंधन) मंदिरों में जाने का दिखावा करते हैं, लेकिन 500 साल बाद हमारी सभ्यता, हमारी आस्था का इतना बड़ा पल आया, तो ये राम मंदिर को गालियां देने लगे, उसमें खोट ढूंढने लगे. ये लोग राम मंदिर बनने से बहुत नाराज हुए. ये लोग लगातार दबाव बना रहे हैं, जैसे शाहबानो का फैसला पलटा, वैसे ही राम मंदिर पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला पलटा जाए.

यहां जो फस्ट टाइम वोटर हैं, उन्हें सपा का 2012 का घोषणा पत्र शायद याद नहीं होगा. 2012 में सपा ने अपने घोषणा पत्र में साफ-साफ लिखा है, जैसे बाबा साहेब अंबेडकर ने दलितों को आरक्षण दिया, वैसा ही आरक्षण मुसलमानों को दिया जाएगा.  ये संविधान की भावना के खिलाफ है, लेकिन इंडी वालों हर बार वो जांच की बात करते हैं, कार्रवाई की बात करते हैं. 

02:02:04 PM

PoK हमारा है, हम ले के रहेंगे: अमित शाह

 

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि कांग्रेस कहती है कि पाकिस्तान के पास एटम बम है. उससे PoK मत मांगों. मैं आज यहां से राहुल गांधी को कहना हूं कि हम नरेन्द्र मोदी जी के कार्यकर्ता हैं, हम एटम बम से नहीं डरते. PoK भारत का है, रहेगा और हम उसको लेकर रहेंगे, हमे कोई नहीं रोक सकता.

02:01:00 PM

बिहार के औरंगाबाद में अमित शाह

बिहार के औरंगाबाद में रैली को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कल 6 चरण के चुनाव पूरे हो गए. 5 चरण में ही पीएम मोदी ने 310 सीटें जीतकर सरकार बनाने का काम पूरा कर लिया है. यह छठा और सातवां चरण 400 के पार जाना है. 

 

12:18:59 PM

5 साल में बनेंगे 5 प्रधानमंत्री, क्या इंडिया गठबंधन बनाएगा देश को मजबूत: पीएम मोदी

12:17:51 PM

मिर्जापुर में प्रधानमंत्री मोदी ने क्या-क्या कहा?

12:02:13 PM

मिर्जापुर में पीएम मोदी

उत्तर प्रधेश के मिर्जापुर में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जनता के वोट की ताकत से राम मंदिर बना है. ज्येष्ठ का ये म​हीना हमारी परंपरा में विशेष होता है और इसका हर मंगलवार बहुत खास होता है.  इस बार का बुढ़वा मंगल और भी विशेष है, क्योंकि 500 साल बाद ये पहला बुढ़वा मंगल होने वाला है, जब बजरंग बली के प्रभु राम अयोध्या में अपने भव्य मंदिर में विराजे होंगे.

 

10:37:07 AM

यूपी में पीएम की रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 मई को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर, घोसी और बांसगांव में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे. गृह मंत्री अमित शाह तीन रैलियों को संबोधित करने वाले हैं - दो बिहार में और एक पंजाब में. 

09:11:59 AM

आखिरी चरण का मतदान 1 जून को मतदान

छटे चरण के समाप्त होने के साथ ही अब 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 सीटों पर मतदान हो चुका है. 57 सीटों पर आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा और मतगणना 4 जून को होगी.