menu-icon
India Daily
share--v1

भारत से रोड के जरिए इन देशों की यात्रा कर सकते हैं आप

अगर आप भारत में रहते हैं तो कई सारे ऐसे देश हैं, जहां पर आप बिना फ्लाइट के रोड से भी जा सकते हैं.

auth-image
Mohit Tiwari
भारत से रोड के जरिए इन देशों की यात्रा कर सकते हैं आप

नई दिल्ली. भारत से आप सड़क के जरिए भी कई देशों की यात्रा कर सकते हैं. इनमें से कई सारे ऐसे देश भी हैं, जहां भारतीयो के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है. वहीं, आप इस सफर को 60 से 80 घंटे मतलब 4 से 5 दिनों में तय कर सकते हैं. आप थाइलैंड, मलेशिया जैसे देशों में भी रोड के माध्यम से जा सकते हैं.

इन देशों की कर सकते हैं यात्रा

अगर आप सड़क के जरिए विदेश की यात्रा करना चाहते हैं तो आप इन देशों में जा सकते हैं.

1- नेपाल

भारत के पड़ोसी देश नेपाल में घूमने के लिए आपको वीजा की आवश्यकता नहीं होती है. इसके साथ ही दिल्ली से काठूमांडू की दूरी 1310 किमी है. यहां पर पहुंचने में कम से कम 20 घंटे लगते हैं. अगर आप भी कार से भारत से नेपाल में जाना चाहते हैं तो आप सड़क के माध्यम से आसानी से ऐसा कर सकते हैं.

2- सिंगापुर

यहां जाने के लिए आपको दिल्ली से उत्तरप्रदेश, बिहार, असम, नागालैंड, मणिपुर फिर म्यांमार इसके बाद थाइलैंड और मलेशिया होते हुए सिंगापुर जाना होता है. दिल्ली से सिंगापुर 5,926 किलोमीटर दूर है. यहां पहुंचने में आपको करीब 91 घंटों का समय लग सकता है.

3- भूटान

भूटान जाने के लिए भी भारतीयों को वीजा की आवश्यकता नहीं होती है. ऐसे में आप अपनी कार से भी भूटान जा सकते हैं. इसके लिए आपको एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए टोल टैक्स देना होता है. भूटान पहुंचकर आपको पारो या फुएन्त्शोलिंग के इमिग्रेशन ऑफिस में रुकना पड़ेगा। रोड के जरिए पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से भूटान के बॉर्डर फुएंतशोलिंग पहुंचने में आपको 4 से 5 घंटे का समय लगता है.

4- बांग्लादेश

भारत के पड़ोसी राज्य बांग्लादेश में भी आप रोड के जरिए जा सकते हैं. बांग्लादेश जाने के लिए ढाका-चित्तागोंग हाईवे का रास्ता चुन सकते हैं. इसके साथ ही यहां का बॉर्डर पार करने के लिए आपके पास पासपोर्ट होना आवश्यक है.