share--v1

Happy Life Tips: जीवन में हमेशा खुश रहने वाले अपनाते हैं ये मूल मंत्र, आपने भी करें फॉलो कभी नहीं आएगी उदासी

Happy Life Tips: अगर आप खुश हैं तो इसके लिए हार्मोन ही जिम्मेदार होते हैं. और अगर आप दुखी हैं तो इसके पीछे भी कहीं न कहीं हार्मोन का हाथ होता है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

Happy Life Tips: आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कौन खुश है? ये सवाल ही हर इंसान अपने आप से करता होगा? दरअसल, लोगों का जीवन समस्याओं से भरा होता है. और यही समस्याएं स्ट्रेस का कारण बनती हैं. हम जितना स्ट्रेस लेते हैं हमारा स्वास्थ्य उतना ही खराब होता जाता है. अगर आप जीवन में खुश रहना चाहते हैं तो आपको ऐसा मूल मंत्र अपनाना होगा. आज हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बताने जा रहा हैं जो आपको खुश रखने में मदद करेंगे.

सुख और दुख किसी भी कारण से हो सकता है. लेकिन इसका हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेगा यह हार्मोन पर निर्भर करता है. खुश रहने के लिए जरूरी है कि शरीर में हार्मोन का संतुलन बना रहे है. अगर आप खुश हैं तो इसके लिए हार्मोन ही जिम्मेदार होते हैं. और अगर आप दुखी हैं तो इसके पीछे भी कहीं न कहीं हार्मोन का हाथ होता है. अगर आपके जीवन में दुखी ही दुख है तो कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनको अपने जीवन में उतारकर आप खुश रह सकते हैं. 

खुद को दोष देना बंद करें
जीवन में खुश रहने का सबसे पहला मूल मंत्र यही है की आप अपनी गलतियों को स्वीकार करें, दूसरों को दोष देना बंद करें. अगर आपने अपने जीवन में इस मूल मंत्र को अपना लिया तो आप स्वाभाविक रूप से खुश रहेंगे. 

खुश रहने वाले हार्मोन को बढ़ाएं
हमारे शरीर में एंडोर्फिन नाम का हार्मोन होता है. यह हमारे खुशी कारम है. जब हम खुश होते हैं तो इसी हार्मोन की वजह से खुश होते हैं. अगर आपके शरीर में ये हार्मोन बढ़ता है तो आप खुश रहेंगे लेकिन अगर ये कम हो रहा है तो आप डिप्रेशन में चले जाएंगे. इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए आपको पर्याप्त नींद चाहिए. भरपूर नींद लेने के बाद आपको योग भी करना जरूरी है. अगर आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेते हैं और योग करते हैं तो एंडोर्फिन हार्मोन बढ़ेगा और जब ये बढ़ेगा तो आप खुश रहेंगे. 

किसी की बातों पर टेंशन न लें
अगर आप जीवन में खुश रहना चाहते तो आपको किसी के द्वारा बोले गए शब्दों को इतना गहराई से नहीं लेना है कि वो आपको दुख में डाल दें. मान लीजिए आपको किसी ने कटु वचन बोल दिया. उसे कुट वचन बोलने में 1 से 2 सेकेंड का समय लगा लेकिन आप उसी चक्कर में अपने कई घंटे बर्बाद कर देते हैं. सेकेंड भर की बात के चक्कर में अपने घंटे खराब करने से बेहतर है कि अपने गोल पर फोकस होकर काम करें. 

डोपामाइन सबसे जरूरी  हार्मोन
डोपामाइन हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण हार्मोन है. यह हमारे दिमाग के जरिए शरीर के दूसरे अंगों को मैसेज भेजता है. अगर आप किसी चीज को याद करना चाहते हैं या फोकस होकर किसी काम को करना चाहते हैं तो ये हार्मोन आपको बढ़ाना होगा. इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए आपको प्रोटीन फूड्स खाना होगा और भरपूर नींद लेनी होगी. 
 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है.

Also Read

First Published : 02 February 2024, 06:25 AM IST