menu-icon
India Daily
share--v1

सुबह खाली पेट पी लें ये ड्रिंक्स, ग्लो करने लगेगी आपकी स्किन

अगर आपको लगता है कि आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करे तो आप सुबह-सुबह इन ड्रिंक्स को पी सकती हैं.

auth-image
Mohit Tiwari
सुबह खाली पेट पी लें ये ड्रिंक्स, ग्लो करने लगेगी आपकी स्किन

नई दिल्ली. सुबह-सुबह हम जो भी खाते हैं, उसका असर हमारे शरीर पर जल्दी पड़ता है. सुबह उठने के बाद  अगर हम पानी पीते हैं तो इससे हमारा मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. इसके साथ ही शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. डेली एक से दो लीटर पानी पीने से आपके शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. इससे आपकी स्किन क्लियर नजर आने लगती है. इसके साथ ही कुछ और ऐसी ड्रिंक हैं, जिनको अगर आप अपने डेली रूटीन में शामिल करते हैं तो इससे आपकी स्किन काफी हेल्दी और ग्लोइंग हो जाती है.

सबसे पहले पिएं पानी

हमारे शरीर में 75 प्रतिशत पानी होता है. पानी हमारी स्किन को क्लियर रखने के साथ ही हमें हेल्दी भी रखता है. शरीर में जब पानी की कमी हो जाती है तो इस अवस्था को डिहाइड्रेशन कहते हैं. इसमें स्किन ड्राई होने लगती है. आपको दिनभर में 2 से 3 लीटर पानी पीना होता है. ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से शरीर के सभी टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. इससे स्किन में नमी बनी रहती हैं और एक्ने से भी छुटकारा मिलता है.

शहद और नींबू पानी का करें सेवन

पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से  कई सारे लाभ मिलते हैं. इससे शरीर के सभी टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके साथ ही इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. शहद में एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को नमी प्रदान करते हैं.

फ्रूट जूस से आएगा स्किन में ग्लो

फलों में विटामिन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं. गाजर, चुकंदर, अनार जैसे फलों में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और विटामिन होते हैं. जो एक्ने को रोकने और हेल्दी स्किन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

ग्रीन टी है फायदेमंद

सुबह के समय ग्रीन टी में थोड़ा सा नींबू मिलकार पीने से आपको एक्ने से छुटकारा मिलता है, इसके साथ ही इससे आपकी स्किन भी हेल्दी और ग्लोइंग बनती है.

हल्दी वाला दूध

हल्दी को आयुर्वेद में दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं. रोजाना सुबह दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर पीने से स्किन हेल्दी रहती है.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.