share--v1

Winter Food For Diabetes : सर्दियों में डायबिटीज पेशेंट्स को खाने चाहिए ये फूड्स, कंट्रोल में रहता है शुगर लेवल

Winter Food For Diabetes : सर्दियों के मौसम में ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने लगता है. इस कारण डायबिटीज पेशेंट्स को अपनी डाइट में कुछ फूड्स को अवश्य शामिल करना चाहिए. 

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • सर्दियों में बढ़ने लगता है शुगर लेवल
  • मेटाबॉलिज्म हो जाता है काफी स्लो

Winter Food For Diabetes : सर्दियों के मौसम में मेटाबॉलिज्म काफी स्लो हो जाता है. इसके साथ ही ब्लड में शुगल लेवल बढ़ने लगता है. ऐसे में डायबिटीज कंट्रोल से बाहर हो जाती है. डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है. खानपान की गलत आदतों और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण डायबिटीज की समस्या हो जाती है.

अगर आप अपनी लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों को कंट्रोल कर लेते हैं तो इससे डायबिटीज को कंट्रोल में किया जा सकता है. सर्दी के मौसम में तापमान कम हो जाता है. इस कारण मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाता है. इसके कारम यह समस्या काफी गंभीर रूप ले लेती है. इस कारण डायबिटीक मरीजों को अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में सुधार करना काफी आवश्यक होता है. अगर आप कुछ खास फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो शुगर लेवल कंट्रोल में हो जाता है. 

बाजरा

डायबिटीज पेशेंट्स को सर्दियों में बाजरे का सेवन करना चाहिए. यह अनाज फाइबर से भरपूर होता है. इसके साथ अन्य अनाजों की तुलना में बाजरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. इस कारण आप सर्दियों में बाजरे की रोटी, लड्डू, खिचड़ी आदि का सेवन कर सकते हैं. बाजरे के साथ ही दाल को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. 

दालचीनी

दालचीनी फाइबर से भरपूर होती है. ये ग्लूकोज और ट्राइग्लिसराइड्स दोनों के लेवल को समान्य कर देती है, इससे डायबिटीज और हार्ट संबंधी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है. इसमे उबालकर या फिर चाय में शामिल करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करती है. 

चुकंदर

चकुंदर का सेवन टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए औषधि स्वरूप होता है. फाइबर, पोटेशियम, आयरन, मैंग्नीज, फाइटोकेमिकल आदि पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर का सेवन शरीर में इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करता है. इसके साथ ही बल्ड शुगर लेवल को भी कम करता है. आप चुकंदर की रोटी या फिर पराठा भी खा सकते हैं. इसके साथ ही इसका जूस भी पी सकते हैं. 

आंवला

अगर आप टाइप-2 डायबिटीज पेशेंट हैं तो आपको आंवले को अपनी डेली डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. यह क्रोमियम से भरपूर होता है. इसके साथ ही यह शुगर लेवल को स्थिर करता है. इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. आपको रोजाना रूटीन डाइट में आंवले को शामिल करना चाहिए. आप इसका मुरब्बा, अचार, कैंडी, चटनी या फिर जूस का सेवन कर सकते हैं. 

गाजर

अगर दोपहर और रात के खाने से पहले आप एक कच्ची गाजर खाते हैं तो इससे ओवरइटिंग नहीं होती है. इस कारण ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

गुड़

सर्दियों के मौसम में गुड़ खाया जाता है. गुड़ का सेवन डायबिटीज मरीज भी कर सकते हैं. इसको चीनी की जगह यूज किया जा सकता है. 

Also Read

First Published : 30 November 2023, 05:20 PM IST