share--v1

Kiss Day 2024: Kiss करने के ये 5 लाभ जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Kiss Day 2024: वैलेंटाइन वीक के सातवें दिन किस डे सेलिब्रेट किया जाता है. वैसे किस तो प्यार की अनुभूति है, लेकिन इसके हमारी बॉडी को भी कई सारे फायदे मिलते हैं. 

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

Kiss Day 2024: 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है. इसमें कपल्स किस के माध्यम से एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार करते हैं. किस प्यार को फील कराती है. किस करना सिर्फ प्यार के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी आवश्यक होती है. 

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि किस करने से हमारी बॉडी को कई सारे लाभ मिलते हैं. इससे हमारी बॉडी में रोगों से लड़ने की क्षमता भी विकास होता है. इसके साथ ही यह कैलोरी बर्न करने में भी वर्कआउट की तरह काम करती है. आइए जानते हैं कि किस करने से क्या लाभ होते हैं. 

स्ट्रेस होता है कम

किस करने से कार्टिसोल नामक हार्मोन कम होता है और सेरोटोनिन व डोपामाइन जैसे हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं. इस कारण किसी करने से स्ट्रेस लेवल कम होता है. 

बीपी होता है कंट्रोल

जब आप किस करते हैं तो आपकी हार्ट बीट बढ़ती है, ऐसे में ब्लड सेल्स भी चौड़ी हो जाती हैं. इसके कारण ब्लड को फ्लो बेहतर होता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कम

किस करने से शरीर में सीरम कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम होता है. इसकी वजह से हार्ट संबंधी बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे से राहत मिलती है. 

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

किस करने से रोग प्रतिरोधक क्षमका का विकास होता है. माउथ टू माउथ किस करने में स्लाइवा का एक-दूसरे में ट्रांसफर होता है. ऐसे में हमारा इम्यून सिस्टम एंटीबॉडी बनाने का काम करने लगता है. इस कारण किस करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है. 

कैलोरी होती बर्न

किस करने से स्पेक्ट्रम हार्मोन ट्रिगर होता है. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही कैलोरी बर्न होती है. एक रिसर्च के मुताबिक किस करने से प्रति घंटे 120 कैलोरी बर्न की जा सकती है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read

First Published : 13 February 2024, 01:12 AM IST