menu-icon
India Daily
share--v1

बरसात में तेजी के साथ फैलता है आई फ्लू, छोटी सी गलती खत्म कर सकती है आंखों की...जानिए इससे कैसे बचें

Conjunctivitis: आंखों का लाल होना, खुजली होना, आंसू आना और आंखों के आसपास डिस्चार्ज या पपड़ी आना आदि कंजक्टिवाइटिस के लक्षण हैं.

auth-image
Gyanendra Tiwari
बरसात में तेजी के साथ फैलता है आई फ्लू, छोटी सी गलती खत्म कर सकती है आंखों की...जानिए इससे कैसे बचें

नई दिल्ली. बरसात के मौसम में कई प्रकार की बीमारी हमें घेर लेती है. इस सीजन में शरीर का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. खासकर, आंख और नाक का. ये दोनों अंग बहुत ही सेसंटिव होते हैं. बरसात के मौसम में आई फ्लू तेज के साथ फैलता है. इससे बचना बेहद जरूरी हैं. नहीं, तो आंखों में दिक्कत आ सकती है. बारिश के मौसम में कंजक्टिवाइटिस आई फ्लू के मामले तेजी के साथ बढ़ते हैं. ख़बर है कि देश के कई राज्यों में इस कंजक्टिवाइटिस के केस तेजी के साथ सामने आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- 6 हजार फीट पर चढ़ाई कर लहरा दिया था तिरंगा, नींबू साहब ने उड़ा दिए थे पाकिस्तानी सैनिकों के होश

कंजक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) से संक्रमित लोग परेशान हैं. इससे बचाव के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. दिल्ली एम्स में रोज इसके 100 से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. आपकी एक छोटी सी गलती की वजह से आंखों को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. आइए आपको बताते हैं कि कंजक्टिवाइटिस क्या है और कैसे इससे बचा जाए.

क्या है कंजक्टिवाइटिस? (What is conjunctivitis?)
कई मेडिकल रिपोर्ट्स और डॉक्टर्स के मुताबिक आंखों के सफेद हिस्सों का सूजना कंजक्टिवाइटिस कहलाता है. बरसात में कई प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो हमारी आंखो को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. अगर किसी व्यक्ति को कंजक्टिवाइटिस हुआ है तो यह दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है.

क्या है इसके लक्षण
आंखों का लाल होना, आखों में खुजली होना, आंसू आना और आंखों के आसपास डिस्चार्ज या पपड़ी आना आदि कंजक्टिवाइटिस के सामान्य लक्षण हैं. अगर आपमें ये लक्षण पाए जाते हैं तो अपना ध्यान रखें और डॉक्टर को दिखाएं.

कैसे करें बचाव?
➤इसका संक्रमण तेजी के साथ फैलता है. अगर आपके अगल-बगल कोई कंजक्टिवाइटि से संक्रमित है तो उसे बार-बार ना देखे. ऐसा करने से आपको कंजक्टिवाइटिस को हो सकता है.

➤कोशिश करें कंजक्टिवाइटिस से संक्रमित व्यक्ति को टच न करें. क्योंकि वह व्यक्ति बार-बार अपने आखों पर हाथ ले जाता है और अगर बिना धोए उसी हाथ से आपको टच करता है तो यह वायरल आपको भी हो सकता है.

➤मानसून के सीजन में अपनी आंखों को बार-बार टच ना करें. अगर आपको आंखों में थोड़ी भी दिक्कत समझ में आती है तो तुरंत डॉक्टर्स की सलाह लें.

➤कंजक्टिवाइटिस वायरल आमतौर पर अपने -आप ठीक हो जाता है. इस दौरान आपको बार-बार आंखों को साफ करना जरूरी है. हमेशा अपने हाथ साफ सुथरे रखें.

Disclaimer : यहां दी गई सामान्य जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें.

यह भी पढ़ें- बरसात के मौसम में बनाकर खाएं ये स्मूदी, स्वाद के साथ इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट