menu-icon
India Daily
share--v1

रात के खाने के बाद खाते हैं आइसक्रीम तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये नुकसान

Side Effects Of Eating Ice cream After Dinner : कई लोग रात का खाना खाने के बाद आइसक्रीम का सेवन करते हैं. जो सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है.

auth-image
Mohit Tiwari
रात के खाने के बाद खाते हैं आइसक्रीम तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये नुकसान

नई दिल्ली.  आयुर्वेद के अनुसार गर्म भोजन के बाद ठंडे पदार्थों का सेवन वर्जित माना जाता है. इस कारण डिनर के बाद आइसक्रीम का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. कई लोग रात को खाना खाने के बाद आइसक्रीम खाते हैं, जो कि उनके स्वास्थ्य के बिल्कुल भी अनुकूल नहीं होता है. इससे कफ बढ़ने लगता है और सांस की तकलीफ, खांसी आदि की समस्या हो सकती है.

रात के खाने के बाद आइसक्रीम का सेवन आपको कई सारी समस्याओं से घेर सकता है. आयुर्वेद में भी गर्म खाने के बाद ठंडे पदार्थों का सेवन करने की मनाही होती है. इस कारण डिनर के बाद आइसक्रीम का सेवन सेहत के  लिए नुकसानदायक साबित होता है.

ये होते हैं नुकसान

अगर आप डिनर के बाद आइसक्रीम का सेवन करते हैं तो आपकी हेल्थ को कई सारे नुकसान हो सकते हैं.

नींद हो सकती है प्रभावित

विशेषज्ञों की मानें तो डिनर के बाद आइसक्रीम खाने से आपकी नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार अधिक कैलोरी  वाले फूड्स, जिनमें एडेड शुगर होती है, उनका सेवन करने से नींद की गुणवत्ता प्रभावित होती है.

कैविटी की हो सकती है समस्या

रात को आइसक्रीम खाने के बाद अगर आप बिना ब्रश किए ही सो जाते हैं तो इससे आपके दांतों पर कैविटी होने का खतरा बरकरार रहता है.

बढ़ता है मोटापा

आइसक्रीम में मौजूद कैलोरी आपके वजन को बढ़ा सकती है. इसके साथ ही एडेड शुगर मोटापे के जोखिम को बढ़ाती है. अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो डिनर के बाद आइसक्रीम का सेवन आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

लिवर को होता है नुकसान

एक शोध की मानें तो रोजाना फ्रुक्टोज से भरपूर चीजों का सेवन करने से नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर की समस्या हो जाती है. इसका इलाज न कराने से लिवर सिरोसिस जैसी गंभीर समस्या हो सकती है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.