share--v1

Uses of Agarbatti: सिर्फ खुशबू ही नहीं अगरबत्ती का इस्तेमाल करने से मिलते हैं ये गजब के फायदे

Uses of Agarbatti: पूजा के दौरान हम भगवान को माला-फूल चढ़ाने के साथ दिया, धूप या फिर अगरबत्ती जलाकर उनकी आरती करती है. अगरबत्ती जलाने से एक खास प्रकार की खुशबू वातावरण सुगंधित हो जाता है.

auth-image
India Daily Live

Uses of Agarbatti: अगरबत्ती. इसका इस्तेमाल पूजा-पाठ में होता है. लेकिन आज के दैनिक जीवन में अगरबत्ती का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है. हिंदू धर्म में सदियों से पूजा के लिए दिया, धूप और अगरबत्ती का इस्तेमाल होता आया है. समय के साथ अगरबत्ती की का इस्तेमाल बढ़ता गया. स्ट्रेस को कम करने से लेकर नींद के लिए इस्तेमाल किया जाता है.  आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगरबत्ती किस तरह से इंसानी जीवन को आसान बनाने में मदद की.

वैसे आज के समय में पूजा के अलावा मच्छर मारने के लिए भी अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है. अगरबत्ती में सिर्फ खुशबू ही नहीं होती बल्कि यह हमारे लिए दवा के रूप में भी काम करती है.

मूड को फ्रेश रखती है अगरबत्ती
अगरबत्ती को घर में जलाने से आपका मूड फ्रेश हो सकता है. यह आपके घर के वातावरण को बदलने की ताकत रखता है. सिर्फ धार्मिक कारणों से ही नहीं बल्कि सकारात्मक माहौल के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

मेडिटेशन और योग में अगरबत्ती का इस्तेमाल
वर्तमान समय में लोग मेडिटेशन और योग में अपना ध्यान लगाने के लिए अगरबत्ती जलाकर रखते हैं. अगरबत्ती की खुशबू और उसकी ऊर्जा योग या मेडिटेशन करने के दौरान एक अलग ही ऊर्जा पैदा करती है. अगरबत्ती या फिर धूप जलाने से आसपास का वातावरण शुद्ध हो जाता है और योग करने के लिए माहौल आपके अनुकूल हो जाता है.

अरोमाथेरेपी में भी मिलती है मदद
अरोमाथेरेपी एक ऐसी थेरेपी है जो मनोवैज्ञानिक कल्याण में सुधार के लिए की जाती है. इस थेरेपी में कई प्रकार के तेल और अन्य सुगंध यौगिकों सहित संबंधित सामग्रियों का उपयोग किया जाता है. अरोमाथेरेपी में अगरबत्ती का भी इस्तेमाल किया जाता है. इससे निकलने वाली खुशबू हमें आराम का एहसास दिलाती है. अगरबत्ती और धूप सुगंधों में मन और शरीर को आराम देने, हमारा ध्यान केंद्रित करने और हमारी मानसिक स्पष्टता को तेज करने की अधिक क्षमता होती है.

अच्छी नींद के लिए जलाएं अगरबत्ती
आज के समय में तनावपूर्ण जीवन के चलते बहुत से लोगों को नींद ही नहीं लगती है. अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो आपको सोने से पहले अगरबत्ती जलानी चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी और सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इस खबर में दी गई सूचना की सही और गलत होने की पुष्टि हम नहीं करते. 

Also Read