menu-icon
India Daily
share--v1

सिर्फ फायदे ही नहीं लहसुन खाने के ये होते हैं 6 नुकसान

Side Effect Of Garlic: लहसुन का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है लेकिन इसके अधिक सेवन से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

auth-image
India Daily Live
Garlic Side effects

Side Effect Of Garlic: भारतीय किचन में सदियों से लहसुन का इस्तेमाल होता रहा है. लहसुन न सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि घरेलू उपचार के तौर पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेद के अनुसार, लहसुन का इस्तेमाल कई रोगों को दूर करने में होता है. लहसुन खाने में भले ही स्वाद से भरा हो या हेल्थ के लिए फायदेमंद हो, लेकिन इसके अपने नुकसान भी हैं.

ऐसी कई रिपोर्ट सामने आई हैं, जिसमें ये बताया गया है कि अगर आप भी लहसुन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में  जानते हैं कि रोजाना कितना लहसुन खाना फायदेमंद है और ज्यादा खाने से इसके क्या-क्या नुकसान हैं. 

डाइजेशन

आयुर्वेद के हिसाब से लहसुन की तासीर गर्म होती है. यही कारण है कि ज्यादा मात्रा में लहसुन खाने से आपको पाचन से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा होने से कब्ज, गैस और ब्लोटिंग की समस्याओं से भी आपको जूझना पड़ सकता है. 

ब्लड प्रेशर

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर अक्सर लो रहता है उन्हें कच्चा लहसुन बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए.यदि आप रोजाना लंबे समय से इसे खाते आ रहे हैं तो इससे ब्लड प्रेशर कम होने का डर भी रहता है. इसके कारण आपको चक्कर आने की समस्या हो सकती है.

ब्लीडिंग

ज्यादा कच्चा लहसुन खाने से हमारा खून पतला हो जाता है. लहसुन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो खून को पतला कर देते हैं. अगर आप ऐसी दवाईयां ले रहे हैं, जिससे आपकी ब्लड सेल्स प्रभावित होती हों तो कच्चा लहसुन न खाना ही बेहतर विकलप होगा.

हार्ट बर्न

जैसा कि लहसुन की तासीर गर्म होती है और इसे खाने से पेट में एसिडिटी की दिक्कतें भी बढ़ सकती है. इसके अलावा, जिन लोगों को पहले से ही गैस और ब्लोटिंग की परेशानी है, उन्हें लहसुन नहीं खाना चाहिए. इसी के कारण हार्ट बर्न भी हो सकता है.

आखिर कितना लहसुन खाएं

रोजाना लहसुन का एक या दो कली खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. यदि आप इससे ज्यादा खाते हैं तो  लहसुन आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी और सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इस खबर में दी गई सूचना की सही और गलत होने की पुष्टि हम नहीं करते.