share--v1

Weight Gain Tips: बिना तोंद निकाले, छाती-डोले और कंधों पर मांस चढ़ा देंगे 3 काम

How To Gain Healthy Weight: अगर आप तोंद के बिना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें. पतले लोगों के लिए ये वेट गेन टिप्स काफी फायदेमंद हैं.

auth-image
Abhiranjan Kumar

नई दिल्ली: वजन बढ़ाते हुए लोगों को सबसे बड़ी चुनौती पेट को पतला रखने में आती है. लोग चाहते हैं कि उनकी छाती, डोले और कंधों पर ही मांस चढ़े. लेकिन सही टिप्स पता न होने की वजह से ऐसा हो नहीं पाता है. इस आर्टिकल में वेट गेन करने के 3 टिप्स दिए गए हैं, जो आपके पेट को भी पतला ही रखेंगे.

 

मसलमेनिया एशिया 2022 के विनर और वर्ल्डवाइड फिटनेस कोच दिवेश मेहन ने एक इंटरव्यू में बताया कि हेल्दी वजन बढ़ाने वाली डाइट बताई है. इस डाइट को फॉलो करने पर ना पेट में गैस बनेगी और ना ही आपका पेट फूलेगा. आइए जानते हैं कि एब्स के साथ हेल्दी वजन बढ़ाने वाले फूड कौन-से हैं?

गुड फैट से मिलेगी मदद

वेट गेन डाइट में गुड फैट होने चाहिए. ये न्यूट्रिशन ऑलिव ऑयल, एवोकाडो, पीनट बटर, देसी घी, फ्लैक्स सीड्स, नट्स व सीड्स और फैटी फिश के अंदर होता है. इससे आपको ब्लोटिंग नहीं होगी, जो कि ज्यादा कार्ब्स लेने से हो जाती है.

अंडा खाने से होता है फायदा

अधिकतर लोग बॉडी बनाने के लिए अंडे का सफेद हिस्सा खाते हैं। लेकिन फिटनेस कोच के मुताबिक इसकी जगह आप साबुत अंडा खाना शुरू करें। इनमें ज्यादा न्यूट्रिशन होता है और देर तक पेट भरा रहता है।

नट्स पर दें ध्यान 

अगर आपको मील के बीच में भूख लगती है तो डाइट में हेल्दी स्नैक खाने चाहिए। आप नट्स, मूंगफली, काजू, बादाम खा सकते हैं। इनमें ज्यादा कैलोरी होती है और पेट के अलावा आपका मांस बढ़ने लगता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।