menu-icon
India Daily
share--v1

बच्चे के पतले और अंडरवेट होने से हैं परेशान तो इन फूड्स से मिलेगा इस समस्या का समाधान

कई ऐसे पेरेंट्स हैं जो अपने बच्चे के अंडर वेट होने के कारण काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में अगर वे कुछ हेल्दी फूड्स को बच्चे की डाइट में शामिल करेंगे तो बच्चा धीरे-धीरे हेल्दी होना शुरू हो जाएगा.

auth-image
Mohit Tiwari
बच्चे के पतले और अंडरवेट होने से हैं परेशान तो इन फूड्स से मिलेगा इस समस्या का समाधान

नई दिल्ली. कई बच्चे हद से ज्यादा पतले होते हैं, ऐसे में उनके पेरेंट्स अपने बच्चे को लेकर काफी चिंतित रहते हैं. इसके साथ ही वे इसको लेकर कई सारे डॉक्टर्स से भी कंसल्ट करते रहते हैं.

बच्चों को चटपटा और अनहेल्दी फूड्स खाना अधिक पसंद होता है. इसके साथ ही कभी-कभी उनकी हाइट के ग्रोथ के कारण भी वे पतले होते है, लेकिन अगर आपका बच्चा अंडर वेट है तो यह थोड़ी चिंता की बात की है. इसके लिए आपको इन फूड्स को अपने बच्चे के डाइट प्लान में शामिल करना चाहिए.

केला

बच्चों को वेट गेन कराने के लिए आपको उनकी डाइट में केले को शामिल कराना चाहिए. इसके लिए आप उनको केले का शेक भी पिला सकती हैं. इसके अलावा केले को ब्रेड के साथ या अन्य तरीकों से भी आप उसकी डाइट में शामिल कर सकती हैं. इसमें विटामिन ए,बी,बी6, सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिस कारण यह काफी हेल्दी फूड होता है.

एवोकाडो

आपको अपने बच्चे को एवोकाडो अवश्य खिलाना चाहिए. इसमें विटामिन ई, सी,के और फोलेट,कॉपर व डायट्री फाइबर होता है. इसको फ्रूट सलाद के साथ भी बच्चे को दे सकते हैं.

देसी घी

देसी घी का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद होता है. इसको घर पर बनाकर बच्चों को खिलाना चाहिए. देसी घी मलाई से नहीं बनाना चाहिए. इसके लिए आपको दूध का दही जमाकर उससे मक्खन और छाछ निकालना चाहिए. इस मक्खन को गर्म करके जो घी निकले, उसको अपने बच्चों की डाइट में शामिल करना चाहिए.

दालें

दालों में मैग्नीशियम, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर और पोटेशियम होता है. अगर आप अपने बच्चों को अरहर, मूंग की दाल खिलाती हैं तो यह बच्चों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है.

अंडा

अगर आप नॉनवेज का सेवन करते हैं  तो आप अपने बच्चे को अंडा भी खिला सकते हैं. अंडा खाने से भी बच्चों को वेट गेन करने में मदद मिलती है. इसमे कई सारे मिनरल्स मौजूद होते हैं. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.