share--v1

लटकती तोंद हो जाएगी कम अगर खाएंगे Gluten फ्री स्नैक्स, लाइफस्टाइल भी हो जाएगी हेल्दी

क्या आप अपने लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल चाहते हैं? अगर हां, तो यहां हम आपको 6 ग्लूटेन फ्री स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करते हैं. 

auth-image
India Daily Live

अगर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना चाहते हैं और वजन भी कम करना चाहते हैं तो ग्लूटेन को हमेशा के लिए टाटा-टाटा बाय-बाय कहना होगा. आजकल हम जो भी खाना खाते हैं उसमें अक्सर ग्लूटेन होता है जिसे हमें अवॉयड करना होगा. यहां हम आपको कुछ ग्लूटेन-फ्री स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जो आप खा सकते हैं. इससे वजन भी कम होता है और आप हेल्दी भी रहेंगे. 

एप्पल और पीनट बटर: अगर आप ब्रेकफास्ट में कटा हुआ सेब और पीनट बटन खाएंगे तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा. इसके कई पोषण संबंधी लाभ है. यह एक क्विक ब्रेकफास्ट है. 

हम्मस और वेजी स्टिक: गाजर या काली मिर्च के स्लाइस लें और उस पर हम्मस लगाएं. यह प्रोटीन से भरपूर होता है. इसे पकाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है. यह पौष्टिक भी है और टेस्टी भी है. आप इसे शाम के नाश्ते के तौर पर अपने ऑफिस भी ले जा सकते हैं. 

बेरीज और नट्स: बेरीज और नट्स बेहद ही पौष्टिक होते हैं. आपको एक कटोरी में बेरीज लेनी होगी और मुट्ठी  भर बादाम लेने होंगे. ये काफी फायदेमंद स्नैक होता है. 

दही, फल और ग्रेनोला: एक कप ग्रीक दही के साथ मुट्ठी भर ब्लूबेरी और घर का बना ग्रेनोला काफी फायदेमंद रहता है. इसे आप दोपहर में खा सकता है. इससे पेट भी भर जाता है. इसे आप अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा भी बना सकते हैं. 

पॉपकॉर्न: ग्लूटेन-फ्री स्नैक्स के बारे में बात करते समय हम पॉपकॉर्न को नहीं भूल सकते हैं. यह एक साबुत अनाज से बना होता है. इसमें काफी सारा फाइबर होता है. एक कप ग्रीन टी के साथ शाम में पॉपकॉर्न खाएं. 

पीनट बटन या एलमंड बटर के साथ राइस केक: कभी-कभी कुछ कुरकुरा खाने का मन करता है. राइस केक में कैलोरी काफी कम होती है जो खाने में भी टेस्टी लगता है. आप इसके साथ पीनट बटर या एलमंड बटर ले सकते हैं.

Also Read