menu-icon
India Daily
share--v1

सेलेब्स की तरह चाहती हैं Silky Hair, तो एलोवेरा से बनाएं यह खास सीरम, बालों में आएगी नेचुरल शाइन

Home-made Hair Serum: एलोवेरा बालों को स्मूद, शाइनिंग और स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है. ऐसे में आप एलोवेरा का मदद से खास हेयर सीरम बना सकते हैं जिसके जरिए आपके बाल खूबसूरत नजर आएंगे.

auth-image
India Daily Live
Aloe Vera Hair Serum
Courtesy: Pinterest

Aloe Vera Hair Serum: एलोवेरा हर मौसम में बालों और त्वचा को फायदा पहुंचाता है. आजकल एलोवेरा का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो आप ताजा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें तो अच्छा रहेगा. आप अपने बालों के लिए घर पर ही ताजे एलोवेरा जेल से हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. 

एलोवेरा बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. एलोवेरा जेल बालों को रूखेपन से बचाने में मदद करता है. इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं. बालों की गहरी कंडीशनिंग और इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज गुण से बालों की समस्याएं कम हो सकती है. इस आर्टिकल में हम आपको सिर्फ 1 चम्मच एलोवेरा जेल से हेयर सीरम बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं एलोवेरा जेल से हेयर सीरम कैसे बनाएं. 

कैसे बनाएं एलोवेरा हेयर सीरम

हेयर सीरम बनाने के लिए आपको 1 चम्मच ताजा एलोवेरा जेल लेना होगा. इसमें लगभग 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच बादाम का तेल और 4-5 बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाएं. ध्यान रखें कि सीरम ज्यादा गाढ़ा न हो. अगर सीरम बहुत गाढ़ा और ऑयली लगे तो आप गुलाब जल की मात्रा बढ़ा सकते हैं. तैयार पेस्ट को एक बोतल में डालें और सोने से पहले बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं. अब सुबह बालों को नॉर्मल पानी से धो लें. इस सीरम का इस्तेमाल कुछ दिनों तक करते रहें और आपको बालों में काफी फर्क नजर आने लगेगा.

एलोवेरा हेयर सीरम के फायदे

एलोवेरा जेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो सिर में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं. एलोवेरा जेल से बना सीरम लगाने से बालों में डैंड्रफ की समस्या भी कम हो जाती है. अगर बाल दोमुंहे हो रहे हैं तो भी यह सीरम फायदेमंद साबित होगा. खास बात यह है कि यह सीरम पूरी तरह से नेचुरल और केमिकल फ्री है. इससे बालों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है. बालों में एलोवेरा सीरम लगाने से बाल हेल्दी और मजबूत बनते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.