menu-icon
India Daily
share--v1

गंजेपन की वजह से टूट रहे रिश्ते, हो रहा ब्रेकअप? पढ़ें इसे, लोग लुटाएंगे प्यार

Premature Balding Tips: खराब लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों कई पुरुष कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं. हेयर लॉस ट्रीटमेंट का प्राइस इतना ज्यादा होती है कि पुरुष घरेलू उपाय करने लग जाता है. गंजेपन का शिकार होने की वजह से कॉन्फिडेंस भी कम होने लगता है. ऐसे में पुरुषों को इस परेशानी को किस तरह अपनाना चाहिए आइए जानते हैं इसके बारे में.

auth-image
India Daily Live
Hair Loss
Courtesy: Freepik

Hair Loss: बालों को खूबसूरती का अहम हिस्सा माना जाता है. सॉफ्ट और सिल्की बालों की वजह से चेहरा और खील के नजर आता है. लेकिन बदलती लाइफस्टाइल और खान पान की वजह से सेहत के साथ-साथ बालों पर भी असर पड़ता है.  जिसकी वजह से तेजी से बाल झड़ने लग जाते हैं और लोग गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. अक्सर गंजेपन की समस्या पुरुषों में ज्यादा देखी जाती है. 

गंजेपन की वजह से लोगों में खूबसूरती तो कम होती ही और कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है. इसके साथ गंजेपन की वजह से लोगों को आम जिंदगी में कई चीजों को लेकर संघर्ष भी करना होता है. जो पुरुष गंजेपन से जूझ रहे हैं उनको सबसे बड़ा डर यह है कि उन्हें कभी भी कोई प्यार नहीं मिलेगा. रिश्तेदार और दोस्त डराने लग जाते हैं कि गंजेपन की वजह से कोई शादी नहीं करेगा. 

खो जाता है आत्मविश्वास 

गंजापन होने की वजह से कई ब्रेकअप भी देखने को मिलते हैं. जिसकी वजह से आत्मविश्वास कम हो जाता है और कई पुरुष डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते हैं. ऐसे में पुरुष गंजेपन से बचने के लिए महंगे ट्रीटमेंट और घरेलू उपाय अपनाने लग जाते हैं. इन सभी कभी-कभी साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं. 

खुद से करें प्यार

बता दें, पुरुषों में गंजेपन की समस्या बायोलॉजिकल परेशानी है. पुरुषों में गंजेपन को कंट्रोल करना से परे हो सकता है.  इससे बचने का एक ही उपाय है कि खुद को accept करना. आपके जीवन में हमेशा ऐसे दोस्त और परिवार से सदस्य होंगे जो आप में कमी निकालेंगे. लेकिन इस कमी को स्वीकार कर आप आत्मविश्वास के साथ जी सकते हैं. इसके अलावा आप खूद को अच्छे से स्टाइल कर सकते हैं जिसकी वजह से आपके गंजेपन पर किसी का ध्यान नहीं जाएं.

सेलेब्स से लें टिप्स

दुनिया में कई ऐसे सेलेब्स हैं जिनके सिर पर बाल नहीं लेकिन फिर भी उनके पास लाखों महिलाओं की फैन फॉलोइंग है. आप चाहें तो उनसे स्टाइलिंग टिप्स भी ले सकते हैं. इसके अलावा आप  काला चश्मा या टोपी भी कैरी कर सकते हैं. जिससे आपके सिर पर लोगों का ध्यान न जाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.