menu-icon
India Daily
share--v1

बरसात के मौसम में बनाकर खाएं ये स्मूदी, स्वाद के साथ इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

Smoothie to Boost Immunity: बरसात के मौसम में हमारी इम्यूनिटी पावर कमजोर हो जाती है. ऐसे में आप अपनी डाइट में स्मूदी एड कर सकते हैं. ये स्वादिष्ट होने के साथ ही आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करती है.

auth-image
Mohit Tiwari
बरसात के मौसम में बनाकर खाएं ये स्मूदी, स्वाद के साथ इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

नई दिल्ली. मानसून के आते ही संक्रमण और बीमारियों का खतरा दोगुना हो जाता है. इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. इसी प्रकार इस मौसम में पाचन क्षमता भी कमजोर हो जाती है. इन सभी परेशानियों से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना काफी आवश्यक होता है. आप मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए स्मूदी या जूस का सेवन कर सकते हैं.

1- संतरा और हल्दी की स्मूदी

मानसून में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको संतरे और हल्दी से बनी स्मूदी को खाना चाहिए. इसके लिए आपको संतरे का रस निकालकर इसमें शहद और चुटकीभर हल्दी व अदरक का रस मिलाएं. इसको एक साथ अच्छे से मिलाकर इसका सेवन करें.

2- ओट्स और पालक

इसके लिए आपको आधा कप ओट्स लेना है, इसके साथ ही एक कप पालक भी लें. अब मिक्सी में पालक, ओट्स और अलसी के बीजों को पीस लें. इस स्मूदी को आप रोज सुबह पी सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल स्थिर रहता है.

3- ग्रीन स्मूदी

इस स्मूदी को बनाने के लिए पालक, ककड़ी और कीवी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में ग्राइंड कर लें. इसके बाद इसे छानकर पी लें. इसमें आप नींबू भी निचोड़ सकते हैं.

4- बादाम की स्मूदी

बादाम की स्मूदी बनाने के लिए आपको रातभर 10 से 12 बादाम भिगोकर रख देनी हैं. इसके बाद एक गिलास दूध लेना है और इसमें बादाम डालकर मिक्सी में ग्राइंड कर लेना है. इस स्मूदी को पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और बीमारियों से भी बचाव होता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.