menu-icon
India Daily
share--v1

रात की गलतियां दिन में देंगी टेंशन, तेजी से बढ़ेगा मोटापा, कैसे रोकें? पढ़ें ये टिप्स

Weight Loss Tips: रात में की गई गलतियां शरीर के लिए कई तरह की मुश्किलें बढ़ सकती है. जिस में मोटापा जैसी परेशानी भी शामिल हैं. मोटापा के कारण गई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है

auth-image
India Daily Live
Weight Loss
Courtesy: Freepik

Night Bad Habits: आज के समय में वजन बढ़ना बेहद आम समस्या हो गई है. डेली रूटीन में गड़बड़ी के वजह से कई परेशानी का सामना करना पड़ जाता है. वहीं, रात में की गई गलतियां शरीर के लिए कई तरह की मुश्किलें बढ़ सकती है. जिस में मोटापा जैसी परेशानी भी शामिल हैं.

मोटापा गई गंभीर बीमारी का खतरा बन सकता है. वजन बढ़ने के वजह से कोलेस्ट्रोल से लेकर डायबिटीज, बीपी और दिल की बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं रात की ऐसी कौन सी गलतियां है जिसके वजह से मोटापे का शिकार हो जाते हैं और कैसे इसे रोक सकते है. 

रात न करें ये गलतिायां

आपको जानकर जरूर हैरानी होगी रात को 90% लोग रात में ये गलतियां करते हैं. लेकिन अगर आपको वजन कंट्रोल करना है तो इस तरह की गलती से दूरी बनाना बेहद जरूरी है. इन गलतियों में देर रात से सोना, हैवी डिनर करना, रात को जंक फूड्स खाना और एक्सरसाइज जैसी चीजें शामिल हैं. ये छोटी गलत आदतें आपके मोटापे का बढ़ा कारण बन सकती है. ऐसे में इन सभी आदतों से रात के समय दूरी बनाएं. वहीं, अगर आप रात के समय कुछ अच्छी आदतों को अपनाते हैं तो वजन तेजी से कम हो सकता है. 

सोने के 2 घंटे पहले डिनर करें

कुछ लोग डिनर करने के तुरंत बाद सोने चले जाते हैं. जिसके कारण खाना ठीक से पच नहीं पाता है. इसलिए हमेशा रात को सोने के 2 घंटे पहले भोजन करें. डिनर करने के बाद टहलने भी जरूर जाए. ऐसा करने से आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

रात को पूरी नींद लें

कम नींद लेने से भी वजन तेजी से बढ़ सकता है. इसलिए हमेशा रात में 6 से 7 घंटे की नींद पूरी लें. अच्छी नींद लेने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और शरीर का फैट बर्न होता है. इसके अलावा ज्यादा भूख नहीं लगेगी और शरीर को एनर्जी भी मिलेगी. 

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी पीने से आपका वजन कम हो सकता है. वहीं अगर आप इसको रात को सेवन करते हैं ज्यादा फायदा मिलेगा.आप चाहें तो रात को ग्रीन टी पी सकते हैं. यह आदत से आपका वजन कम हो सकता है.

मीठे से दूरी बनाएं

ज्यादा मीठा खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए चीनी से बनाए हुए खाने से रात को दूरी बनाए. इससे आपका वजन धीरे-धीरे कम हो सकता है.

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.