menu-icon
India Daily
share--v1

खाना देखकर बच्चे बनाते हैं मुंह तो 5 मिनट में बनाएं ब्रेड की ये डिश, खाते ही कहेंगे-वाह मम्मी!

Bread Dosa Recipe: अगर आपके बच्चे ब्रेड बटर या सैंडविच खाना पसंद नहीं करते हैं तो आप ब्रेड की मदद से कुछ नई डिश ट्राई कर सकती हैं. आज हम आप बताएंगे कि ब्रेड से आप उपमा और डोसा कैसे बना सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Bread Recipes
Courtesy: Pinterest

Bread Recipes: रोज-रोज नाश्ते में ब्रेड के साथ बटर या जैम और ब्रेड सैंडविच खाने से बच्चे बोर हो जाते हैं. जिसकी वजह से वह नाश्ता खाते वक्त खूब मुंह बनाते रहते हैं. ऐसे में आप अपने बच्चे के लिए नाश्ते में अलग-अलग खाना ट्राई कर सकते हैं. ऐसे में हम ब्रेड से बनी एक डिश की रेसिपी के बारे में बताएंगे जिसे आप अपने बच्चों को खाना में खिला सकते हैं. आइए जानते हैं इस डिश के बारे में.

अक्सर फ्रिज में ब्रेड बची हुई होती है. इस ब्रेड से आप अलग-अलग डिश बना सकते हैं.  जैसे की आप ब्रेड उपमा या ब्रेड डोसा डोसा बना सकते हैं. यह डिश स्वाद में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है. आइए जानते हैं ब्रेड उपमा और ब्रेड डोसा की रेसिपी के बारे में. 

कैसे बनाएं ब्रेड डोसा?

ब्रेड डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सर बाउल में ब्रेड के 6 से 7 टुकड़े डालें. इन टुकड़ों को बारीक कूटकर एक बाउल में निकाल लीजिए. उसके बाद 2 चम्मच चावल का आटा, 2 चम्मच सूजी, 1 चम्मच चिली फ्लेक्स मिलाएं. फिर इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन, जीरा, चिली फ्लेक्स, ओरिगैनो, नमक, हरा धनिया और पानी डालकर चम्मच से चलाएं. इसके बाद बैटर को एक पैन को चिकना करके उसपर फैला लें. उसे अच्छे से पका लें. इस ब्रेड डोसा को आप नारियल की चटनी, टमाटर की चटनी, सांबर या किसी भी सब्जी के साथ खा सकते हैं.

ब्रेड उपमा रेसिपी

ब्रेड बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड के 9 से 10 स्लाइस लें.  उसके बाद इसे तोड़कर मिक्सर में डालें और बारीक पीस लें.  एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें जीरा, राई, करी पत्ता, मूंगफली, बारीक कटे टमाटर डालकर भूनें. इसके बाद इसमें नमक, मसाला, लाल मिर्च, हल्दी डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए.  इसमें बारीक पीसे हुए ब्रेड को पैन में डाल दें और थोड़ी देर के लिए इसे भाप से पका लें. आप चाहें तो इसे अपने बच्चों को जूस के साथ भी सर्व कर सकते हैं.