share--v1

Sweet Potato: सर्दी के मौसम में शकरकंद का करें इस्तेमाल, शरीर के लिए है लाभदायक

Sweet Potato: सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. इस समय में लोग पनी डाइट में शकरकंद को भी शामिल कर सकते हैं. सर्दियों में शकरकंद की चाट हर टूरिस्ट प्लेस पर आपको गर्मागरम मिल जाती है. ये शकरकंद स्वाद के साथ ही सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं.

auth-image
Suraj Tiwari

Sweet Potato: सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. इस समय में लोग खाने के लिए बहुत से मौसमी फलों और सब्जियों का उपयोग करते हैं. सर्दी के मौसम में जहां लोग आयरन और प्रोटीन के लिए साग का प्रयोग करते हैं. वहीं आप सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट में शकरकंद को भी शामिल कर सकते हैं. सर्दियों में शकरकंद की चाट हर टूरिस्ट प्लेस पर आपको गर्मागरम मिल जाती है. इसका लुफ्त बहुत से सैलानी उठाते भी है. ये शकरकंद स्वाद के साथ ही सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं.

आलू से ज्यादा फायदे मंद है शकरकंद

वैसे तो शकरकंद हर मौसम में खाने को मिल जाएगी, लेकिन सर्दियों में शकरकंद का सीजन होता है. शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. सबसे ज्यादा इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन मिलता है. चूकी शकरकंद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स आलू से कम होता है. यहीं वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर आलू के जगह शकरकंद प्रयोग करने की सलाह देते हैं. वहीं शकरकंद को आलू से ज्यादा पौष्टिक माना जाता है. इसी वजह से अपनी आंखों को स्वस्थ रखने और लंबे समय तक रोशनी बनाएं रखने के लिए शकरकंद का प्रयोग करना चाहिए.

शकरकंद खाने के फायदे

  • शकरकंद खाने से आंखें स्वस्थ रहती हैं. शकरकंद में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाई जाती है. जिससे रोशनी बढ़ती है. लंबे समय तक आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो खाने में शकरकंद जरूर शामिल कर लें.
  • शकरकंद खाने से दिल बीमारियों से दूर रहता है. शकरकंद में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे बैड कोलेस्टॉल को कम किया जा सकता है. जिसके वजह से शकरकंद खाने से दिल मजबूत बनता है.
  • हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को आपको रोजाना शकरकंद जरूर खाना चाहिए. इसमें पोटैशियम काफी ज्यादा होता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या को कम किया जा सकता है.
  • शकरकंद के रोजाना प्रयोग से पाचन तंत्र दूसरों के मुकाबले ज्यादा मजबूत होता है. वहीं शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है, जिससे पेट की बीमारियां नहीं होती. साथ ही  शकरकंद खाने से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है.
  • शरीर में खून की कमी की पूर्ति के लिए आप अपने डाइट में शकरकंद शामिल कर सकते हैं. शकरकंद में आयरन अच्छी मात्रा में होता है, जिससे ब्लड सेल्स के निर्माण करने में मदद मिलती है. शकरकंद खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है.

इसे भी पढे़ं- सर्दियों में खजूर खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, दिल को रखता है स्वस्थ और…