share--v1

सावधान! कमरे में लगा AC बन सकता है जानलेवा, बचना है तो इन 5 बातों पर ध्यान जरुर दें

गर्मी के मौसम में ओवरहीट के कारण एसी के फटने का खतरा होता है. ऐसे में बचाव के लिए इसके रखरखाव से संबंधित कुछ जरूरी बातों का पता होना बहुत आवश्यक होता है.

auth-image
Purushottam Kumar

गर्मी के मौसम में एसी फटने की घटना बहुत आम होती जा रही है. इससे घर में आग फैलने सहित जानमाल के नुकसान का भी खतरा होता है. एसी ब्लास्ट होने के ज्यादातर मामले ऐसे घरों में होते हैं, जहां इसका इस्तेमाल बहुत लापरवाही के साथ किया जाता है. वैसे तो एसी की बनावट ऐसी नहीं होती है, जो आसानी फट जाए लेकिन इसके रखरखाव से जुड़ी कुछ गलतियां इसे बम की तरह विस्फोटक बना देती हैं.

ऐसे में यदि आप रोज एसी का इस्तेमाल करते हैं, तो यह लेख आपके लिए है. यहां हम एसी के फटने के आम कारणों और इससे बचने के उपायों को आपके साथ शेयर कर रहे हैं.

इंस्टॉलेशन या मेंटेनेंस से जुड़ी गलती
एसी के फटने का सबसे आम कारण इसका गलत तरीके से रखरखाव और इंस्टॉलेशन होता है. इससे मशीन जरूरत से ज्यादा गर्म होने लगता है, जो गर्मियों के मौसम में ब्लास्ट का कारण बन सकता है. इसलिए प्रोफेशन टेक्नीशियन से ही एसी लगवाना और साल में एक बार सर्विसिंग कराना जरूरी होता है.

दिनभर एसी का यूज
एसी का ज्यादा या गलत तरीके से यूज करने पर इसके बिगड़ने से लेकर फटने तक का खतरा होता है. क्योंकि इससे मशीन ओवरहीट करने लगता है. ऐसे में यदि आपने अभी तक मेन्यूफ्रेकचर के एसी यूज करने के इंस्ट्रकशन को नहीं पढ़ा है, तो तुरंत इसे ध्यान से पढ़ लें.

एसी की सफाई न करना
यदि आप अपने एसी की रेगुलर सफाई या सर्विस नहीं करते हैं, तो इससे यूनिट ज्यादा गरम हो सकती है और उसमें विस्फोट हो सकता है.

रेगुलर सफाई और सर्विसिंग की कमी अक्सर एयर कंडीशनर के फटने का कारण बनती है. ऐसे में इससे बचने के लिए एसी की सफाई पर अच्छी तरह से ध्यान दें.

रेफ्रिजरेंट का लो लेवल
यदि आपके एयर कंडीशनर में रेफ्रिजरेंट का स्तर बहुत कम है, तो इससे यूनिट ज्यादा गरम होकर विस्फोटक हो सकता है. ऐसे में अपने एसी में रेफ्रिजरेंट को डालने के लिए निर्माता के निर्देशों की जांच करें.

बिजली सप्लाई में दिक्कत
बिजली की सप्लाई प्रॉपर नहीं होने से एसी जैसे हाई वोल्टेज वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिगड़ने का खतरा होता है. बार-बार पावर का बढ़ना घटना मशीन की कार्यक्षमता को प्रभावित करता है, जिससे इसके फटने का डर होता है. ऐसा अक्सर आंधी तुफान के समय होता है. इसलिए बाहर मौसम बिगड़ने पर एसी का कनेक्शन स्विच बोर्ड से हटा दें.
 

First Published : 03 July 2023, 05:43 PM IST