share--v1

अब गर्मियों में गोवा जाने की जरुरत नहीं, Gurugram से महज 5 घंटे की दूरी पर हैं ये 4 खूबसूरत Beaches

गुरुग्राम में रहने वाले लोग ज्‍यादा दूर जाए बिना बीेच का मजा लेना चाहते हैं, तो यहां से 4 घंटे की दूरी पर कई बीचेस हैं. ये सभी बीचेस एडवेंचर एक्टिविटीज के साथ रिलेक्सिंग थैरेपी का काम करते हैं.

auth-image
Abhiranjan Kumar

नई दिल्ली: भारत में गर्मी का कहर थोड़ा कम क्‍या हुआ, लोग एक बार फिर घूमने फिरने की प्‍लानिंग करने लगे। देखा जाए, तो इन दिनों न ज्‍यादा गर्मी है और न ही ज्‍यादा बरसात हो रही है। ऐसे में बीचेस पर एन्‍जॉय करने का मजा ही अलग होता है। अगर आप गुरुग्राम में रह रहे हैं, तो एक दो दिन की छुट्टी लेकर पास वाले बीचेस पर जा सकते हैं। गुरुग्राम से कुल 4 से 5 घंटे की दूरी पर ऋषिकेश में ढेरों बीचेस हैं, जहां आप बाय रोड बहुत जल्‍दी पहुंच जाएंगे।


बता दें कि ऋषिकेश एक प्राचीन शहर है जो अपनी शांति और पवित्रता के लिए जाना जाता है. यहां आने वाले पर्यटकों को बीच पर टहलने का मौका तो मिलता ही है साथ ही ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग जैसी कई एक्टिविटी के भी मजे ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इन बीचेस के बारे में.

गोवा बीच

अगर आप गुरुग्राम से बहुत ज्‍यादा दूर न जाकर बीच का मजा लेना चाहते हैं , तो ऋषिकेश में गोवा बीच बहुत अच्‍छी जगह है. यह सफेद रेत वाला बीच एक पॉपुलर पिकनिक स्‍पॉट भी है , जहां हजारों लोग धूप सेंकते हुए दिख जाते हैं। इसके आसपास का नजारा बहुत सुंदर है. यहां आकर आपको एकदम गोवा जैसी फीलिंग आएगी. हालांकि, कुछ साल पहले तक यह बीच केवल विदेशी पर्यटकों के बीच ही एक फेमस है, लेकिन धीरे-धीरे यहां भारतीय लोग भी आने लगे हैं.

कौड़ियाला बीच

कौड़ियाला बीच गुरुग्राम से चार से साढ़े चार घंटे में आराम से पहुंचा जा सकता है. कौड़ियाला ऋषिकेश से 40 किलोमीटर दूर स्थित एक छोटा सा गांव है. कौड़ियाला से शिवपुरी तक फैला राफ्टिंग जोन एडवेंचर लवर्स को रोमांचित करता है. कौड़ियाला बीच आमतौर पर व्हाइट रिवर राफ्टिंग और नाइट कैंप के लिए मशहूर है. कैंपिंग के लिए भी खूब लोग यहां आते हैं. इस जगह की सुंदरता का आनंद लेने के लिए आप मार्च से जून के बीच यहां जा सकते हैं.

 

यह बीच ऋषिकेश का मोस्‍ट पॉपुलर बीच है. यहां आपको एक गुफा से होते हुए जाना होगा, जो बहुत ही अच्‍छा अनुभव है. चारों तरफ फैली सफ़ेद रेत और शांत नीले पानी के साथ, आप अपनी फैमिली के साथ सुकून के पल बिता सकते हैं. इस जगह की खूबसूरती किसी रिलैक्सिंग थेरेपी से कम काम नहीं करती.

सच्‍चा धाम बीच

आप वीकेंड के लिए किसी बीच साइड डेस्‍टीनेशन पर जाने की सोच रहे हैं, तो सच्‍चा धाम बीच आपके लिए परफेक्‍ट प्‍लेस है. बिजी शेड़यूल के बाद आपको तरोताजा महसूस करने के लिए एक बेहतरीन जगह है. आप यहां लोगों को योग करते या ध्यान करते हुए देख सकते हैं.

नीम बीच

ऋषिकेश में नीम बीच रिवर राफ्टिंग यात्राओं के लिए प्रसिद्ध है. सुबह के उगते सूरज के साथ आप यहां इत्मीनान से टहल सकते हैं. चाहे आप अकेले यात्रा कर रहे हों, परिवार के साथ या फिर दोस्तों के साथ, नीम बीच पर आपको शांति का अनुभव होता है. वास्‍तव में नीम बीच प्रकृति प्रेमियों और रोमांच पसंद करने वालों के लिए एक स्वर्ग है.

First Published : 01 July 2023, 03:23 PM IST