share--v1

बदल गया जमाना, महिलाओं से अधिक अब पुरुषों को मिलता है खूबसूरती का लाभ

Men get more success: आमतौर पर हम लोग ये धारणा बनाकर चलते हैं कि खूबसूरत लड़की को उसके लुक का फायदा प्रोफेशनल करियर में मिलता है. लेकिन हाल ही में 20 वर्षों तक चली रिसर्च में जो बातें निकलकर सामने आई है वो इसके उलट है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

Men get more success: जब भी बात खूबसूरती की होती है तो सबसे पहले दिमाग में महिलाओं की ही इमेज उभर कर आती है. बहुत से लोगों को लगता है कि लड़कियां अपनी खूबसूरती का फायदा अपने करियर में उठाती होंगी या फिर उन्हें जल्दी ग्रोथ मिलती है. लेकिन ऐसा नहीं है 20 सालों तक चले शोध में कई बड़े खुलासे हुए हैं.

11,000 से अधिक लोगों पर हुआ शोध

11,000 अधिक अमेरिकियों पर हुई इस रिसर्च ने लोगों की उन धारणाओं को खारिज कर दिया है, जिसमें वो मानते थे या मानते हैं कि महिलाओं को उनके करियर में ग्रोथ में उनकी खूबसूरती का लाभ मिलता है. रिसर्च में खुलासा हुआ कि खूबसूरत पुरुषों को लड़कियों के मुकाबले करियर ग्रोथ में अधिक फायदा मिलता है. आकर्षक पुरुषों को नौकरियां मिलने और ज्यादा सैलरी मिलने की संभावना होती है.

ओस्लो विश्वविद्यालय के दो समाजशास्त्रियों ने किया अध्ययन

ओस्लो विश्वविद्यालय और पोलिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के दो समाजशास्त्रियों एलेक्सी गुगुशविली और ग्रेज़गोर्ज़ बुलज़ाक ने ये शोध की. उन्होंने अपनी शोध में नेशनल लोंगिट्युडिनल स्टडी ऑफ एडोलसेंट हेल्थ (एनएलएसएएच) के डाटा का इस्तेमाल किया. शोध की शुरुआत दोनों समाजशास्त्रियों ने 1993 में की थी. शोध में उन्होंने 12 से लेकर 18 वर्ष की आयु वाले युवाओं को शामिल किया था.  4 पैमाने के आधार पर वो शोध के निष्कर्ष तक पहुंचे. उन्होंने नौकरियों और आर्थिक स्थिति  में बहुत आकर्षक, आकर्षक, अनाकर्षक और बहुत अनाकर्षक दिखने वाले पुरुषों और महिलाओं का आकलन किया.

आकर्षक पुरुषों महिलाओं के मुकाबले  ज्यादा सफल

शोधकर्ताओं को मालूम चला कि शोध में शामिल अपने करियर में आगे बढ़कर मोटी कमाई करने वाले अधिकतर पुरुष हैं. और इनमें वो पुरुष अधिक हैं जो किशोर अवस्था में बहुत आकर्षक थे. छोटी उम्र में उनकी घर की आर्थिक स्थिति सही नहीं थी. लेकिन वो चेहरे से दिखने में बहुत आकर्षक लगते थे. वहीं, थोड़ा सा कम आकर्षक दिखने वाली महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले उनके करियर में बहुत कम लाभ हुआ.

इस शोध को करने वाले समाजशास्त्री  एलेक्सी गुगुशविली कहते हैं कि उनको अध्ययन में पता चला कि पुरुषों के लिए आकर्षक होना उनके प्रोफेशनल करियर में बहुत लाभदायक होता है. उनकी आकर्षकता उनके ह वेतन वृद्धि हो, पदोन्नति हो या अधिक प्रतिस्पर्धी नौकरियों में उन्हें सफल बनाने में कहीं न कहीं योगदान देती है.

Also Read

First Published : 06 February 2024, 06:34 AM IST