menu-icon
India Daily
share--v1

फटने वाला है आपका फ्रिज! अगर मिल रहे हैं ये संकेत तो हो जाएं सावधान 

Refrigerator Safety Tips: हाल ही में फ्रिज फटने की कई घटनाएं प्रकाश में आई हैं. फ्रिज फटने से पहले आपको कुछ ऐसे संदेश मिलने लगते हैं जिन्हें पहचानना बहुत जरूरी है, नहीं तो यह लापरवाही आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती है.

auth-image
India Daily Live
Refrigerator Safety Tips
Courtesy: Social Media

Refrigerator Safety Tips:  फ्रिज आज के वक्त में इंसानी जरूरत का अहम हिस्सा है. ऐसा शायद ही कोई घर हो जहां यह मौजूद न हो. खासतौर पर गर्मियों में इसका इस्तेमाल तो बेहद जरूरी हो जाता है. इसके प्रयोग से आप ठंडा पानी पी सकते हैं और अपने खाने के सामान को भी लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं.रिपोर्ट के अनुसार, बाकी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तरह फ्रिज ही एकमात्र ऐसा इलेक्ट्रिक उपकरण है जो शायद कभी बंद होता है. इसे शायद ही किसी घर में पावर ऑफ किया जाता हो. चूंकि फ्रिज का इस्तेमाल दिन रात होता है तो इससे आपको बेहद नुकसान उठाना पड़ सकता है. नुकसान की वजह से किसी की जान भी जा सकती है. 

सावधान रहने की है जरूरत 

फ्रिज के लगातार काम करने के कारण इसके कंप्रेसर को आराम नहीं मिल पाता है. इस कारण फ्रिज फटने की कई घटनाएं प्रकाश में आई हैं. इस प्रकार के किसी भी हादसे बचने के लिए आपको सावधान रहने की जरूरत है. फ्रिज फटने से पहले आपको कई तरह के संदेश देने लगता है जिसे पहचानना काफी ज्यादा जरूरी होता है. इन संदेशों को नजरअंदाज करना बेहद मुश्किल भरा हो सकता है. 

कंप्रेसर का रखें ध्यान 

फ्रिज फटने से पहले उसका कंप्रेसर बेहद गर्म होने लगता है. दरअसल ब्लास्ट पूरा फ्रिज नहीं बल्कि कंप्रेसर वाला हिस्सा होता है. यदि आपने ध्यान नहीं दिया तो आपके फ्रिज का कंप्रेसर फट सकता है. इसलिए इसका ध्यान रखने की जरूरत है. सामान्य तौर पर पुराने फ्रिजों में यह समस्या देखने को मिलती है. ऐसे में यदि आपका फ्रिज भी पुराना है और गर्म हो रहा है तो सावधान रहने की जरूरत है. 

कितना है खतरा? 

इस तरह की घटनाएं आम नहीं हैं. फ्रिज आमतौर पर आसानी से नहीं फटते हैं. मान के चलिए यदि आपका फ्रिज 10 साल से ज्यादा पुराना है और उसका इस्तेमाल किया जा रहा तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है. फ्रिज जितना पुराना होता जाता है उसके फटने का खतरा उतना ही ज्यादा होता जाता है. पुराने फ्रिज के साथ आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है.