menu-icon
India Daily
share--v1

बरसात के मौसम में आपका मन मोह लेंगी भारत की ये जगहें

Monsoon Destinations:भारत में कुछ ऐसे प्लेस हैं, जो मॉनसून के मौसम दोगुना खूबसूरत हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप नेचर लवर हैं तो बरसात के मौसम में आपको इन जगहों की ट्रिप का प्लान करना चाहिए.

auth-image
Mohit Tiwari
बरसात के मौसम में आपका मन मोह लेंगी भारत की ये जगहें

नई दिल्ली. मानसून के मौसम में भारत की कुछ जगहों की सुंदरता बहुत अधिक बढ़ जाती है. अगर आप इस मौसम में इन जगहों पर जाते हैं तो यहां की सुंदरता आपका मन मोह लेगी. इन जगहों की हरियाली, खूबसूरत रास्ते आदि आपको काफी पसंद आएंगे. तमिलनाडु, राजस्थान जैसे कई राज्यों में ऐसी जगहें मौजूद हैं, जो बरसात के मौसम में काफी खूबसूरत हो जाती हैं. 

मानसून के मौसम में इन जगहों को करें एक्सप्लोर

1- कोडाइकनाल तमिलनाडु

यह मानसून के मौसम में घूमने लायक बेहद खूबसूरत जगह है. यह एक पहाड़ी क्षेत्र है, जो बिल्कुल हरा-भरा रहता है. यहां पर ट्रैकिंग, बोटिंग और दर्शनीय स्थल की सैर आदि की जा सकती है. बरसात के मौसम में यहां पर औसतन वर्षा होती है. मानसून में यह जगह चारों ओर हरियाली से छा जाती है. इस कारण यह जगह पर्यटकों के लिए स्वर्ग बन जाती है.

2- मुन्नार केरल 

मानसून के मौसम में केरल के इद्दुकी जिले में स्थित मुन्नार की यात्रा, आपके लिए काफी खुशनुमा हो सकती है. मुन्नार समुद्री स्तर से 1600 फिट की उंचाई पर स्थित एक बेहद खूबसूरत स्थल है और यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है।

3- उदयपुर

राजस्थान के उदयपुर एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जो बरसात के मौसम में दोगुना खूबसूरत हो जाता है. यह जगह झीलों के शहर के नाम से फेमस है. मॉनसून के मौसम में इस शहर की झीलों का नजारा बेहद ही खूबसूरत होता है.

4- लद्दाख

बाइकर्स की पसंद यह जगह बरसात के मौसम में काफी खूबसूरत नजर आती है. लद्दाख में आप हेमिस नेशनल पार्क, खारदुंग ला पास, पांगोंग टासो लेक, स्पितुक गोम्‍पा, जास्कर वैली की यात्रा भी कर सकते हैं। मॉनसून के मौसम यह स्थान सपनों की दुनिया के जैसा लगता है.

5- धर्मशाला

यह हिमाचल प्रदेश राज्य के कांगड़ा जिले में स्थित धर्मशाला एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है. बरसात के मौसम में यह जगह और भी खूबसूरत हो जाती है. यहां पर पर्यटक, जंगलों और पहाड़ों के साथ मानसून का पूरा मजा ले सकते हैं.