menu-icon
India Daily
share--v1

अगर आप भी चाहती हैं दीपिका जैसी स्किन तो मूंग के दाल के इन फेस पैक को करें ट्राई

Benefits of moong dal: अगर आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन चाहिए तो आप दाल का सेवन करें, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दाल को अपने चेहरे पर लगाने से भी आपको फायदा मिलेगा. तो आज मूंग दाल के कुछ पैक्स के बारे में जानते हैं-

auth-image
Priya Singh
अगर आप भी चाहती हैं दीपिका जैसी स्किन तो मूंग के दाल के इन फेस पैक को करें ट्राई

नई दिल्ली: आजकल धूल-मिट्टी के कारण आपके चेहरे की चमक चली जाती है फिर आप इसके लिए काफी जद्दोजहद करते है. पार्लर में आप पैसे भी खर्च करते है लेकिन फिर भी आपको इसका परिणाम नहीं मिलता है. केमिकल प्रोडक्ट के कारण भी हमारे चेहरे पर इसका असर देखने को मिलता है. अब ऐसे में आज हम आपको ऐसा घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आपके चेहरे में एक अलग निखार आ जाएगा. अब तक आपने दाल के बारे में सुना होगा कि वह हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा होता है. अगर आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन चाहिए तो आप दाल का सेवन करें, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दाल को अपने चेहरे पर लगाने से भी आपको फायदा मिलेगा. तो आज मूंग दाल के कुछ पैक्स के बारे में जानते हैं-

MOONG DAAL1
आयुर्वेद में मूंग की दाल को दालों की रानी कहा गया है. यह शरीर के लिए तो पौष्टिक हैं ही साथ ही चेहरे, बॉडी और बालों पर भी इसका बेहतर रिजल्ट देखने को मिलता है. यह हमारे चेहरे से गंदगी निकालने के बहुत काम आता है. साथ ही आपके चेहरे और बालों की सारी समस्या को दूर कर देगा. यदि आप डल स्किन, सनबर्न, पिंपल, ड्राई स्किन जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको इस फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए.

MOONG DAAL2
सबसे पहले 4 चम्मच मूंग को पीस लें इसके बाद इसमें दही मिला लें. इन दोनों को साथ में अच्छे से मिक्स करके इसे अपने चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट बाद अपने चेहरे को धुल लें इससे चेहरे की गंदगी निकलेगी और सनबर्न की समस्या भी खत्म होगी.

इसके अलावा आप 4 चम्मच मूंग को भिगोकर उसे पीस लें फिर उसके बाद उसमें संतरे के पील का पाउडर और चंदन पाउडर में कच्चा दूध मिला कर इन सबका एक अच्छा पेस्ट बना लें और इसको अपने चेहरे पर लगा लें इसके बाद साफ और सादे पानी से चेहरे को धूल लें इसका आपको अच्छा परिणाम मिलेगा.