share--v1

March Travel List: मार्च में इन खूबसूरत जगहों की कर सकते हैं सैर, मिलेगा फुल मजा

March Travel List: भारत में घूमने के लिए बहुत अच्छी-अच्छी जगहें हैं लेकिन बहुत से लोगों को इन जगहों के बारे में पता नहीं होता इसलिए लोग वहां घूमना मिस कर देते हैं. आइए जानते हैं कि मार्च में घूमने की बेस्ट जगहें कौन सी हो सकती हैं.

auth-image
India Daily Live

March Travel List: आगर आप मार्च के महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. हम भारत की उन खूबसूरत जगहों के बार में इस लेख में बताएंगे जहां आप मार्च के महीने में जा सकते हैं. ये वो जगह हैं जहां आप अकेले या फिर परिवार या फिर दोस्तों के साथ जा सकते हैं. अगर आप ऑफिस जाते-जाते बोर हो चुके हैं और रिलैक्स चाहते हैं तो इन जगहों की सैर कर सकते हैं. 

फरवरी खत्म होते ही गर्मी की शुरुआत हो जाती है. हालांकि ये मौसम घूमने के लिहाज से बहुत ही अच्छा होता है. क्योंकि इस मौसम में न तो ज्यादा ठंड होती है और न ही ज्यादा गर्मी होती है. जैसे नवंबर के महीने में लोग घूमने पसंद करते हैं ठीक उसी प्रकार मार्च के महीने में भी लोग एक्सप्लोर कर सकते हैं.  

राजस्थान का माउंट आबू

राजस्थान और गुजरात सीमा के एक हिल स्टेशन है जिसे माउंट आबू के नाम से जाना जाता है. ऊंचे चट्टानी पठार पर स्थित और जंगल से घिरा यह हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सौंदर्यता के लिए जाना जाता है. मार्च में यहां गंगौर महोत्सव होता है.

Mount Abu
Mount Abu

अगर आप मार्च में यहां पहुंचते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा एक्सपीरियंस हो सकता है. यहां पर कई घूमने वाली जगहें हैं जैसे नक्की झील, सनसेट प्वॉइंट, आधार देवी मंदिर, अचलगढ़ फोर्ट, गौमुख मंदिर. मार्च से माउंट आबू से अच्छी कोई दूसरी ट्रैवल ट्रिप नहीं हो सकती. 

रत्नागिरी

प्राकृतिक सुंदरता के लिहाज से महाराष्ट्र की रत्नागिरी की पहाड़ियां आपके लिए एक्सप्लोर करने का अच्छा विकल्प हो सकती है. यहां आप अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ आकर खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठा सकते हैं.

Ratnagiri
Ratnagiri

अरब सागर के समीप बसा रत्नागिरी की सुंदरता आपका मन मोह लेगी. भारत की आर्थिक राजधानी कही जाने मुंबई से यह शहर मात्र 300 से 340 किलोमीटर दूर है. मार्च के महीने में रत्नागिरी को एक्सप्लोर करना एक अच्छा अनुभव हो सकता है.

गोवा की कर सकते हैं सैर

वैसे तो बहुत से भारतीयों का सपना गोवा जाने का होता. भारत का यह राज्य टूरिज्म के लिए बहुत ही फेमस है. दोस्तों के साथ गोवा जाना एक अच्छा एक्सपीरियंस हो सकता है. यूथ के लिहाज से गोवा सबसे बेस्ट टूरिस्ट प्लेस हो सकता है.

Goa
Goa

यहां पर आपको शिग्मो फेस्टिवल, फ्लोट परेड, रोमातमेल आदि चीजों को देखने का अनुभव मिल सकता है. पार्टी और क्लबिंग के लिए गोवा यूथ के लिए सबसे बेस्ट डेस्टिनेशनों में से एक है. 

Also Read