menu-icon
India Daily
share--v1

भीषण गर्मी में लेना है IPL का मजा, तो गांठ बांध लें ये बातें, वरना शाहरुख खान जैसी बिगड़ जाएगी तबीयत

Summer Tips: अगर आप IPL मैच स्टेडियम में देखने जा रहे हैं तो सेहत के बचाव के लिए इन बातों का जरूर ध्यान रखें. इससे आपको डिहाइड्रेशन जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

auth-image
India Daily Live
Summer Tips
Courtesy: Freepik

IPL Match 2024: 22 मई को शाहरुख खान को डिहाइड्रेशन के चलते अस्पताल में भर्ती में कराया गया था. बता दें, शाहरुख खान IPL मैच के चलते दो दिन से अहमदाबाद आए हुए थे. ज्यादा गर्मी के कारण उन्हें डिहाइड्रेशन हो गया था. वहीं, अब शुक्रवार यानी 24 मई को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के क्वालीफायर 2 होने को है. इस दौरान राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच होने वाला है. यह चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम आयोजित किया जा रहा है. 

चेन्नई शहर में इन दिनों गर्मी का तापमान बढ़ सकता है. ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन, कमजोरी या थकान जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप IPL मैच स्टेडियम में देखने जा रहे हैं तो सेहत के बचाव के लिए इन बातों का जरूर ध्यान रखें.

टोपी और चश्मा पहनें

भीषण गर्मी के कारण आपको डिहाइड्रेशन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में हीट स्ट्रोक से बचने के लिए टोपी, चश्मा और स्टोल जरूर कैरी करें. इसकी मदद से आपको गर्मी से राहत मिलेगी. 

मेडिकल बॉक्स

मैच देखने जाने से पहले मेडिकल बॉक्स जरूर तैयार करें. इसमें पेट दर्द, डाइजेशन, उल्टी वगैरह से जुड़ी दवाएं अपने पास रखें. कभी भी आपको सिर दर्द , उल्टी जैसी महसूस हो तो दवा का सेवन कर सकते हैं. 

पानी पिए

मैच का आनंद लेने के दौरान भारी मात्रा में पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपका शरीर ठंडा रहेगा और  डिहाइड्रेशन जैसी दिक्कतों से भी दूर रहेंगे.  आप चाहें को जूस का सेवन भी कर सकते हैं.

हल्के कपड़े

अगर आप मैच देखने जा रहे हैं तो हल्के कपड़े पहनकर जाए. इससे आपके गर्मी में कोई दिक्कत नहीं होगी. कोशिश करें कि कपड़ो के रंग भी हल्का हो.

कैफीन का सेवन न करें

घर से  मैच देखने के लिए निकलने से पहले कॉफी का सेवन न करें. बता दें, कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती. कैफीन डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता हैं. ऐसे में आप हर्बल टी, पानी या इलेक्ट्रोल का सेवन कर सकते हैं.