menu-icon
India Daily
share--v1

Kitchen Tips: अगर आपका भी कैबिनेट फंगस के कारण पड़ गया है काला तो अभी अपनाएं ये तरीका

Kitchen Tips: ऐसे में जब बरसात का मौसम आता है तो कैबिनेट को साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके कैबिनेट में फंगस ना लगे तो इसके लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं. इसको करने से आपके कैबिनेट में फंगस की समस्या नहीं होगी.

auth-image
Priya Singh
Kitchen Tips: अगर आपका भी कैबिनेट फंगस के कारण पड़ गया है काला तो अभी अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली: किचन में सिंक के कारण सीलन की समस्या पैदा होने लगती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सिंक में बर्तन धूले जाते है और पानी इसकी मदद से कैबिनेट में चला जाता है, कैबिनेट में वेंटिलेशन की जगह नहीं होती है जिससे इसमें फंगस की समस्या पैदा हो जाती है. अब कैबिनेट को साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में जब बरसात का मौसम आता है तो कैबिनेट को साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके कैबिनेट में फंगस ना लगे तो इसके लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं. इसको करने से आपके कैबिनेट में फंगस की समस्या नहीं होगी.

kitchen1
जब आपके किचन के कैबिनेट में फंगस लग जाती है तो इससे आपके कैबिनेट में रखें सामान भी खराब होते हैं इसलिए पहले तो आप वहां रखें सारे सामान को हटा दें और उसके बाद जो घरेलू उपाय हम बता रहे हैं उसे अप्लाई करें इससे आपको फायदा होगा. हम सब जानते हैं कि फंगस के कारण हमारी कैबिनेट काली पड़ जाती है जो कि देखने में खराब लगती है.

सबसे पहले एक पानी में आप ब्लीच को मिला लें और इसका मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद इसको किसी स्प्रे वाली बोतल में भर कर फंगस लगी जगह पर स्प्रे करें और उसके बाद किसी साफ कपड़े से उसको पोछ दें इससे फंगल वाली समस्या खत्म हो जाती है.

kitchen2
 

नीम में कीटनाशक गुण होता है और नीम ता तेल या फिर नीम को पीस कर या फिर नीम का तेल पानी में डालकर उसे फंगस वाली जगह पर लगाए फिर इसे एक साफ कपड़े से साफ कर लें.

इसके अलावा जहां फंगस लगी है उस जगह पर आप विनेगर डाल दें इसके थोड़ी देर बाद आप इसे किसी कपड़े से पोछ लें इससे भी जहां पर फंगस लगी है उस जगह को आप साफ कर सकते है.