menu-icon
India Daily
share--v1

बरसात के मौसम में हो गया है सनटैन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Monsoon Tanning : बरसात के मौसम में अगर आपकी स्किन में टैनिंग हो गई है तो यह यह घरेलू उपाय आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

auth-image
Mohit Tiwari
बरसात के मौसम में हो गया है सनटैन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली. अगर आपको लगता है कि बरसात के मौसम में होने वाली धूप आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाएगी तो आप गलत सोच रहे हैं. इस मौसम में काफी तीखी धूप निकलती है, जो स्किन के लिए काफी हानिकारक होती है. 

एक मेडिकल रिपोर्ट की मानें तो बरसात के मौसम की धूप से बचना आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर इस मौसम में आपको धूप में जाना पड़े तो आप सनस्क्रीन को लगाकर ही निकलें. यह धूप आपकी स्किन डैमेज कर सकती है. इस कारण इस बात का खास ख्याल रखें कि बरसात के मौसम में जब भी धूप में जाएं तो सनस्क्रीन लगाकर ही जाएं.

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आप बरसात के मौसम में सनटैन से परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते  हैं.

आलू के रस का करें प्रयोग

आलू या इसका रस नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है. इस कारण इसका रस स्किन पर लगाने से यह टैनिंग दूर करता है. आलू के रस से स्किन की रंगत में भी सुधार आता है. इसके लिए आप आलू के रस में एलोवेरा मिलाएं और इसको स्किन पर कुछ देर तक लगाएं. इसके डेली इस्तेमाल से टैनिंग दूर होने लगेगी.

 यह भी पढ़ें-  सावन में झूला झूलने के हैं कई सारे लाभ, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा 

टमाटर और दही का करें प्रयोग

टमाटर आपकी स्किन से टैंड लेयर को खत्म करता है, यह त्वचा में प्राकृतिक चमक लाने का काम करता है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड के कारण यह भी टैनिंग को हटाने में मददगार साबित होता है. एक कटोरी में टमाटर का रस निकलकर इसमें दही मिला लें. इसको टैनिंग एरिया पर लगाएं. इसके 20 मिनट बाद आप अपने हाथों को धो लें. इससे भी टैनिंग से छुटकारा मिल जाता है.

खीरे के रस में नींबू और गुलाब जल मिलाकर लगाएं

टैनिंग को हटाने के लिए खीरे के रस में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर लगाएं. इसको टैनिंग वाली जगह पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसको रेगुलर इस्तेमाल करने से टैनिंग की समस्या समाप्त होने लगेगी.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com   इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.