menu-icon
India Daily
share--v1

सिर्फ हजार रुपये में कैसे पहुंचे विवेकानंद रॉक मेमोरियल? पीएम मोदी भी वहीं लगाएंगे ध्यान

Vivekananda Rock Memorial: 30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल कन्याकुमारी जा रहे हैं. यहां पर वे 1 जून तक रहेंगे और ध्यान करेंगे. आइए जानते हैं कि यहां पर दिल्ली से कैसा पहुंचा जा सकता है. 

auth-image
India Daily Live
vivekanand
Courtesy: social media

Vivekananda Rock Memorial: भारत के दक्षिणी छोर पर तमिलनाडु राज्य में स्थित जिला कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल स्थित है. यहां पर स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था. वहीं, पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शंकर के इंतजार में माता पार्वती ने भी इसी स्थान पर एक पैर पर खड़े होकर तप किया था. इस कारण विवेकानंद रॉक मेमोरियल का महत्व दोगुना हो जाता है. अब यहां पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई से 1 जून तक ध्यान करने जा रहे हैं. 

कन्याकुमारी में स्थित यह विवेकानंद रॉक मेमोरियल काफी शांत और सुंदर जगह है. यहां का प्राकृतिक वातावरण हर किसी को अपना दीवाना बना लेता है. यह रॉक मेमोरियल तीन समुद्रों से घिरे हुए एक टापू बना है. यहां पर प्रकृति के आपको अनुपम नजारे देखने के लिए मिल जाएंगे.यह एक टूरिस्ट प्लेस भी है, जहां पर इंडिया ही नहीं बल्कि कई देशों के लोग घूमने आते हैं. यहां पर चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि पर सूर्य और चंद्रमा को आमने-सामने देखा जा सकता है. आइए जानते हैं कि यहां पर घूमने के लिए दिल्ली से कैसे पहुंचा जा सकता है. 

दिल्ली से ऐसे पहुंचे विवेकानंद रॉक मेमोरियल 

भारत के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले में स्थित विवेकानंद रॉक मेमोरियल तक तीन तरीकों से पहुंचा जा सकता है. इसमें सड़क द्वारा, ट्रेन से और हवाई यात्रा करके आप वहां तक पहुंच सकते हैं. 

ट्रेन से ऐसे पहुंचे कन्याकुमारी

कन्याकुमारी जंक्शन केंद्रीय बस स्टैंड से करीब 4 किमी दूर स्थित है. यह कन्याकुमारी जिले का सबसे बड़ा स्टेशन है. यहां पर आप चेन्नई, बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और जम्मू आदि शहरों के स्टेशन से पहुंच सकते हैं. यहां से आपको आराम से ट्रेन मिल जाती है. नई दिल्ली से कन्याकुमारी तक दो ट्रेनें चलती हैं. इसमें एक तिरुक्कुल एक्सप्रेस और दूसरी हिमसागर एक्सप्रेस है. यह ट्रेन दिल्ली से कन्याकुमारी तक की 2926 किलोमीटर तक की दूरी करीब 47.20 घंटों में तय करती है. दिल्ली से कन्याकुमारी तक आप करीब 1000 रुपये में स्लीपर से जा सकते हैं. 2600 रुपये में थर्ड एसी, 3700 रुपये में सेकेंड एसी से यात्रा कर सकते है.

हवाई यात्रा से ऐसे पहुंचे कन्याकुमारी

हवाई जहाज के माध्यम से दिल्ली से कन्याकुमारी पहुंचने के लिए आपको तिरुवनंतपुरम की फ्लाइट लेनी होगी. वहां पर उतकर आप बस या टैक्सी के माध्यम से कन्याकुमारी तक पहुंच सकते हैं. तिरुवनंतपुरम से कन्याकुमारी तक की दूरी 90 किमी है. इसमें लगभग 2 घंटे 40 मिनट का समय लगता है. वहीं, तिरुवनंतपुरम से कन्याकुमारी तक पहुंचने के लिए ट्रेन भी ले सकते हैं. आप करीब 19000 हजार रुपये में दिल्ली से तिरुवंतपुरम की फ्लाइट बुक कर सकते हैं. 

कार से भी जा सकते हैं कन्याकुमारी

दिल्ली से कार के माध्यम से भी कन्याकुमारी जा सकते हैं. इसके लिए आपको हैदराबाद पहुंचना होगा. वहां से बैगलुरु और फिर बैंगलुरु से कन्याकुमारी तक का सफर तय करना होगा. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है.