menu-icon
India Daily
share--v1

खारे पानी से झड़ रहे हैं बाल तो न हों परेशान, इन आसान उपायों से मिलेगा समस्या का समाधान

अगर आपके घर पर खारा पानी आता है और इससे आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप कुछ आसान से उपायों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

auth-image
Mohit Tiwari
खारे पानी से झड़ रहे हैं बाल तो न हों परेशान, इन आसान उपायों से मिलेगा समस्या का समाधान

Protect hair from hard water: अगर आप दिल्ली, एनसीआर में रह रहे हैं तो आपको खारे पानी का सामना अवश्य करना पड़ता होगा. वहीं, अगर जॉब करने इस क्षेत्र में आते हैं तो आपको बालों के टूटने की समस्या से भी जूझना पड़ जाता है. दरअसल खारे पानी में बहुत अधिक मात्रा में मैग्नीशियम और कैल्शियम व आयरन होता है, जो बालों को कमजोर करता है और इनके झड़ने का कारण बनता है.कई सारे ऐसे तरीके हैं, जिनसे खारे पानी से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है.

खारे पानी से बाल धुलने के क्या नुकसान होते हैं

एक शोध के मुताबिक खारे पानी में सीएसीओ 3 का 212.5 पीपएम होता है. वहीं, सॉफ्ट वाटर में सीएसीओ 3 का केवल 10 पीपीएम होता है. इसके अलावा साबुन और शैंपू भी खारे पानी में ठीक से काम नहीं कर पाते हैं. खारे पानी से बालों को की सारे नुकसान होते हैं.

ऑयली हेयर- खारे पानी में मौजूद ऑयली तत्व बालों को अंदर चिपचिपा बना देते हैं. इनमें बहुत अधिक मिनरल बालों को हर समय ग्रीसी दिखाते हैं, जिससे बाल अच्छी तरह से साफ नहीं हो पाते हैं और टूटकर झड़ने लगते हैं.

चमक हो जाती है कम- खारे पानी में पाए जाने वाले अधिक मिनरल्स बालों को डल बना देते हैं. इस पानी से बाल धुलने से ये रूखे हो जाते हैं. इसके साथ ही इनकी प्राकृतिक चमक भी कम हो जाती है. खारे पानी में मौजूद खनिज बालों को रूखा और बेजान बना देता है.

स्कैल्प पोर्स हो जाते हैं बंद-  खारे पानी में मौजूद खनिज स्कैल्प पर जमा हो जाते हैं और पोर्स को बंद कर देते हैं. वे प्राकृतिक सीबम को भी नहीं निकलने देते हैं. जिस कारण स्कैल्प में डैंड्रफ आदि समस्या हो जाती है.

खारे पानी से होने वाले नुकसान से बालों को कैसे बचाएं?

एप्पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल- आप एक मग में एप्पल साइडर विनेगर को पानी के साथ मिलाएं, इसके बाद इससे बालों को धो लें. इससे बालों में जमे मिनरल्स हटते हैं और बालों के झड़ने से काफी हद तक राहत मिलती है.

वाटर सॉफ्टनर का करें इस्तेमाल- आप घर के नल में वाटर सॉफ्टनर लगवा सकते हैं. ये खारे पानी से कैल्शियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे तत्वों को हटाता है.

शॉवर फिल्टर- आप पानी की क्वॉलिटी को इंप्रूव करने के लिए शॉवर फिल्टर का भी यूज कर सकते हैं. इसे हर छह माह में आपको बदलना होता है.

नींबू का रस- आप बालों में शैंपू करने के बाद एक मग में पानी लें, अब इसमें नींबू का रस मिला लें. इसके बाद इससे बालों को धोकर पोंछ लें. इससे वालों का झड़ना कम हो जाता है.

हेयर मास्क- सप्ताह में एक दिन आप बालों को डीप कंडीशनिंग करने के लिए हेयर मास्क का उपयोग कर सकते हैं. इसे 45 मिनट तक बालों में लगाकर रखें. इसके बाद इसको धो लें.

शेलेटिन शैंपू का करें उपयोग- खारे पानी से बालों को धोने के लिए आप शेलेटिन शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.