menu-icon
India Daily
share--v1

काले होंठों को गुलाबी बना देंगे ये घरेलू नुस्खे

Dark lip care: होंठों का कालापन आपके चेहरे की सुंदरता को कम कर सकता है. इस कारण आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर काले होंठों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

auth-image
Mohit Tiwari
काले होंठों को गुलाबी बना देंगे ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली. अधिकतर लोगों की समस्या होती है कि उनके होंठ काले रहते हैं. विटामिन की कमी से भी काले होंठ होने की समस्या हो जाती है. इसके अलावा कई और भी वजह होती हैं, जिससे होंठ काले होने की समस्या होने लगती है. महिलाएं लिपस्टिक के जरिए काले होंठों को छिपा भले ही लेती हैं, लेकिन यह परमानेंट उपाय नहीं है.

काले होंठ होने के ये हैं कारण

काले होंठ होने के कई सारे कारण होते हैं, इनमें सिगरेट का सेवन करना, सही से पोषण का न मिलना, शरीर में खून की कमी और केमिकलयुक्त प्रोडक्ट का यूज करने से काले होंठों की समस्या हो जाती है.  कई सारी लिपस्टिक में भी ऐसे केमिकल होते हैं, जिनसे होंठ काले हो जाते हैं.  कई बार तेज धूप से स्किन में मेलानिन सेल्स बढ़ जाते हैं, जिससे स्किन डार्क हो जाती है.

अपनाएं ये घरेलू उपाय

काले होठों को दूर करने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इन घरेलू उपायों से आपके होंठ गुलाबी भी हो जाएंगे और इनका कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होगा.

नींबू का रस

नींबू का रस चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के साथ ही होंठों का कालापन दूर करने में भी सहायक होता है. हफ्ते में तीन से चार बार होंठों पर नींबू का रस लगाने से होंठ का कालापन दूर होने लगता है.

नारियल के तेल का करें प्रयोग

नारियल का तेल काले होंठों को नरम करता है, इसके साथ ही इनकी रंगत को भी निखारता है. नारियल का तेल आपके होंठों को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है.

हल्दी-मलाई

रात को सोने से पहले हल्दी और मलाई का पेस्ट होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी होते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी  इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को संक्रमण से बचाते हैं. मलाई का पेस्ट आपकी स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है.

गुलाब जल 

गुलाब जल का इस्तेमाल करना स्किन और होंठ दोनों के लिए फायदेमंद होता है. इस कारण रोजान सोने से पहले आपको इसको होंठों पर लगाना चाहिए. गुलाब जल को होंठों पर लगाने से होंठ मुलायम होते हैं.

केसर

होंठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर को पीसकर होंठों पर लगाएं. इसके इस्तेमाल से होंठों का कालापन दूर होता है और होंठ गुलाबी बनते हैं.

जैतून का तेल

ऑलिव (जैतून) ऑयल और वैसलीन को मिलाकर दिन में तीन से चार बार होंठों पर लगाने से सॉफ्टनेस आती है. इसके साथ ही होंठ गुलाबी भी होने लगते हैं.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.