menu-icon
India Daily
share--v1

बारिश के मौसम में गीले कपड़ों से हैं परेशान, ये कमाल का हैक झट से सुखा देगा कपड़ा

Hacks To Dry Clothes: बरसात के मौसम में कपड़े जल्दी से सूखने का नाम नहीं लेते हैं. ऐसे में इन कपड़ों को सुखाने में कुछ अनोखे तरीके काम आ सकते हैं.

auth-image
Srishti Srivastava
बारिश के मौसम में गीले कपड़ों से हैं परेशान, ये कमाल का हैक झट से सुखा देगा कपड़ा

नई दिल्ली: मॉनसून का सीजन आ चुका है और मौसम में बारिश असमय पड़ने लगती है. कभी पूरा-पूरा दिन बादल बरसते हैं तो कभी रातें भीगी बीतती हैं. यह मौसम यूं तो बेहद सुहावना लगता है लेकिन अपने साथ लेकर आता है कई सारी दिक्कतें. ऐसी है एक दिक्कत है कपड़े ना सूखने की. बारिश लगातार पड़ती रहती है तो कपड़ों को सूखने के लिए धूप या कहें गर्माहट नहीं मिल पाती जिससे कपड़े दिनोंदिन गीले ही पड़े रहते हैं और उनमें से सीलन की बदबू आने लगती है. आपकी भी यही समस्या है तो यहां जानिए गीले कपड़ों को तेजी से सुखाने में कौनसे तरीके काम आते हैं.

बरसात में कपड़े कैसे सुखाएं- 

2 तौलियों का इस्तेमाल 
गीले कपड़ों को बरसात में सुखाने के लिए 2 तौलियों का इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको करना बस इतना है कि कपड़े धोने के बाद उसे 2 तोलियों के बीच रखें और तौलियों को कसकर निचौड़ें. इससे कपड़ों के अंदर तक दबा गीलापन या पानी बाहर निकल जाएगा. इसके बाद तौलिए के ऊपर ही प्रेस को रखें और तौलिए पर चलाएं. इसके बाद जब कपड़े को तौलिए से निकालेंगे और कमरे में कुछ देर के लिए ही कपड़े टांगेंगे तो कपड़े सूख जाएंगे.

यह भी पढ़ें- इस बारिश के मौसम पर पकौड़े के साथ ट्राई करें ये हरी चटनी, खाते ही लोग उंगलियां चाटने पर हो जाएंगे मजबूर

ऐसे करें कपड़े प्रेस 
कपड़े सही तरह से प्रेस किए जाएं तो उनका गीलापन कई गुना तक कम हो सकता है. इसके लिए गीले कपड़े को आयरन बोर्ड पर बिछाएं और उनपर प्रेस चलाएं. इसके बाद जब कपड़े कमरे में डाले जाएंगे तो जल्दी सूखेंगे और आपको गीले कपड़े हर तरफ लंबे समय तक लटकाकर नहीं रखने होंगे.

हेयर ड्रायर आएगा काम 
बालों को सुखाने वाले हेयर ड्रायर का इस्तेमाल गीले कपड़े सुखाने में भी किया जा सकता है. गीले कपड़ों पर हेयर ड्रायर से गर्म हवा दें. जब कपड़ों का ज्यादातर गीलापन कम हो जाए तो इन्हें कुछ देर हवा में डालकर सुखा लें.

टांगें इस तरह 
घर में गीले कपड़े सुखाने के लिए जहां-तहां टांगते हैं तो उन्हें टांगने का सही तरीका भी जान लीजिए, इन कपड़ों को टांगने के लिए अलमारी में कपड़े टांगने वाले हैंगर का इस्तेमाल करें. इस हैंगर को खिड़की वाले पाइप पर टांगे जिससे कपड़े पर चारों तरफ से हवा लगे और वो जल्दी सूख जाएं.
 

यह भी पढ़ें- कमर पर बने 2 डिंपल का मतलब क्या होता है? जानिए किस कारण से बनते हैं ये निशान