menu-icon
India Daily
share--v1

Beauty Tips : दाग और धब्बों को दूर कर चेहरे को चांद का टुकड़ा बना देंगे ये घरेलू उपाय

कई सारे कारणों के चलते चेहरे पर दाग और धब्बे हो जाते हैं. इनके कारण आपकी खूबसूरती कम हो जाती है.

auth-image
Mohit Tiwari
Beauty Tips : दाग और धब्बों को दूर कर चेहरे को चांद का टुकड़ा बना देंगे ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली. चेहरे पर दाग और निशान कई अलग-अलग वजहों के कारण हो सकते हैं. इनमें पिंपल, एक्ने, चोट के निशान, फुंसी, रैशेज, फाइन लाइन्स कई सारे ऐसे कारण हैं, जो आपकी स्किन पर दाग और धब्बे छोड़ देते हैं. दाग- धब्बों के चलते चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है और आप चाहकर भी प्राकृतिक रूप से सुंदर  नहीं दिख पाती हैं. ऐसे में इन दाग और धब्बों को छिपान के लिए आपको मेकअप का सहारा लेना पड़ता है.

इन घरेलू उपायों से दूर होगी समस्या

नींबू - नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. ये स्किन पर होने वाला काले धब्बों को हल्का करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप स्पॉट ट्रीटमेंट ले सकती हैं. इसके लिए आप जहां पर दाग और धब्बे हैं, वहां पर आप नींबू के रस के लगा सकती हैं. इसके बाद जब ये सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. दाग और धब्बों को हटाने के लिए आप इसको हफ्ते में तीन से चार बार यूज कर सकती हैं.

एलोवेरा जेल- चेहरे के डार्क स्पॉट और दाग-धब्बों का इलाज करने के लिए प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं. इस जेल से कुछ देर तक मसाज करें. इसके बाद इसे सूखने दें. इस जेल से दाग और धब्बे दूर हो जाते हैं.

आलू- आलू को प्राकृतिक ब्लीच माना जाता है. दाग और धब्बों को कम करने के लिए आप आलू को काटकर दाग और धब्बों पर रगड़ें. इसके अलावा आप आलू के रस में शहद मिलाकर इसे फेसमास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप एक आलू को कद्दूकस कर लें, इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिला लें. इसको लगाने के 15 मिनट बाद चेहेरा धो लें.

टमाटर- टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इस कारण टमाटर की प्यूरी बनाकर अपनी स्किन पर लगाने से दाग और धब्बों से छुटकारा मिलता है. आप इसे महीने में दो बार यूज कर सकते हैं.

छाछ- 4 चम्मच छाछ और दो चम्मच टमाटर के रस को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इसके बाद फेस को धो लें. इससे भी चेहरे से दाग और धब्बे दूर होते हैं.

ओट्स- ओट्स में नींबू का रस मिलाकर स्किन पर स्क्रब करें. ऐसा करने से दाग और धब्बे दूर होने लगते हैं.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com   इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.