menu-icon
India Daily
share--v1

Missed Period: मिस हो गई है डेट? करें ये उपाय, 1 दिन में आ जाएगा पीरियड

Missed Period: पीरियड मिस होने पर महिलाएं काफी ज्यादा परेशान हो जाती हैं. वहीं, कई बार किसी फैमिली फंक्शन या ट्रैवल के समय वो चाहती हैं कि पीरियड जल्दी ही हो जाए. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं 3 असरदार उपाय, जिनसे पीरियड जल्दी आ जाते हैं.

auth-image
Srishti Srivastava
Missed Period: मिस हो गई है डेट? करें ये उपाय, 1 दिन में आ जाएगा पीरियड

Missed Period: फैमिली फंक्शन हो या फिर कोई ट्रैवल प्लान, उसी समय पीरियड का हो जाना किसी का भी मुड खराब कर सकता है. इतना ही नहीं, अगर समय पर भी पीरियड न आए, तो ज्यादातर महिलाएं परेशान हो जाती हैं. ऐसे मे प्रेग्नेंसी या पीसीओडी तक का ख्याल आता है. पीरियड का समय पर आना जरूरी है. वहीं, अगर आपको किसी फैमिली फंक्शन या धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होना है तो समय के पहले पीरियड आना किसी तोहफे से कम नहीं लगता है. इन दोनों ही स्थिति में महिलाएं अपने पीरियड डेट पर कंट्रोल चाहती हैं. तो हम आपके लिए लेकर आए हैं 3 ऐसे असरदार उपाय, जिनसे आप पीरियड को जल्द से जल्द बुला सकती हैं.

1- पहला उपाय (जीरा और गुड़)

पीरियड को रेगुलर या समय से पहले बुलाने में ये उपाय काफी असरदार साबित होता है. इसके लिए आपको सबसे पहले रात में एक गिलास पानी में जीरा और आधा इंच गुड़ का टुकड़ा मिलाकर ढक कर रख देना है. अगले दिन सुबह इसी पानी को गुनगुना गर्म कर पी लें. ऐसा करने से आपका पीरियड आपके मनचाहे समय पर आएगा.

Untitled design (4)-220
 

2- दूसरा उपाय (आजवाइन और गुड़)

इस उपाय के लिए आपको सबसे पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच आजवाइन और गुड़ का टुकड़ा डालकर उबाल लेना है. फिर इस पानी को छानकर खाली पेट इसका सेवन करना है. इसे सुबह खाली पेट ही पीना चाहिए. ऐसा करने से रुका हुआ पीरियड समय पर आता है.

Untitled design (5)-232
 

3- तीसरा उपाय (जीरा, अदरक और हल्दी)

हमारी दादी-नानियों ने पीरियड रेगुलर करने के लिए एक और उपाय सुझाया है. इसके लिए सबसे पहले एक छोटी-सी चम्मच में घी गर्म करना है. इसके बाद इसी गर्म घी में एक चम्मच जीरा, अदरक और एक चम्मच हल्दी को भून लेना है. इसके बाद इस पूरे मसाले को पानी में डालकर उबाल लें और तब आराम-आराम से पीएं. ऐसा करने से भी पीरियड जल्दी आ जाता है और दर्द से भी छुटकारा मिलता है. 

Untitled design (6)-229
 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. theindiadaily.com इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.