menu-icon
India Daily
share--v1

Mouth Ulcers : मुंह के छालों से तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 उपाय

Mouth Ulcers : मुंह के छालों की समस्या से हर व्यक्ति कभी न कभी गुजरता ही है. मुंह के छाले अक्सर पेट की गर्मी, तनाव या फिर हार्मोनल चेंज के कारण होते हैं. इनसे तुरंत निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
ulcer
Courtesy: freepik

Mouth Ulcers : मुंह के छाले काफी दर्दनाक स्थिति पैदा कर देते हैं. इनके होने के बाद से खाने तक में समस्या होनी शुरू हो जाती है. मुंह के छालों की समस्या होने पर तेज जलन और दर्द होता है. आमतौर पर मुंह के छाले जीभ, मसूड़ों और गाल की दीवार या गले में हो जाते हैं. इनका समय से इलाज न कराने पर यह बड़ा रूप ले लेते हैं. 

मुंह के छाले होने की वजह अभी तक पूरी तरह से तो साफ नहीं हो पाई है. वहीं, आयुर्वेद के जानकारों का मानना है कि मुंह की छाले पेट की गर्मी या हार्मोनल चेंज के चलते होते हैं. वैसे तो मुंह के छाले एक से दो दिन में ठीक हो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी इनको सही होने में काफी समय लग जाता है. ऐसे में आपको मेडिकल हेल्प की जरूरत पड़ सकती है. इसके साथ ही इन छालों से तुरंत राहत पाने के लिए आप कुछ आसान से घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. 

ब्लैक टी का करें यूज

मुंह के छालों के लिए ब्लैक टी काफी असरदार उपाय है. काली चाय में मौजूद टैनिन्स मुंह में हीलिंग प्रोसेस की प्रक्रिया को तेज कर देती हैं. आप एक कप गर्म पानी में टी बैग भिगोकर रख दें. इसके बाद इससे कुल्ला कर लें. इससे छालों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

लौंग का करें इस्तेमाल

मुंह में छाले हो जाने पर इसके दर्द से राहत पाने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. लौंग के तेल में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एनाल्जेसिक गुण छालों को ठीक करने में हेल्प करते हैं. 

दही का करें प्रयोग

दही एक प्रोबायोटिक है, इस कारण इसका सेवन करने से पेट साफ रहता है. इससे मुंह के छाले दूर होते हैं. 

एलोवेरा

एलोवेरा के इस्तेमाल से छाले की समस्या दूर होती है. एलोवेरा में मौजूद तत्व जख्म को जल्दी भरने में मदद करते हैं. 

बर्फ का करें इस्तेमाल

मुंह के छालों पर आप बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. बर्फ लगाने से मुंह के छालों की समस्या दूर होती है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.