menu-icon
India Daily
share--v1

Heatwave Crisis: आसमान से बरस रहे अंगारे, अपने घर को कैसे रखें कूल? बेहद काम के हैं ये टिप्स

Heatwave Hacks: क्या आप चिलचिलाती गर्मी से बेहद परेशान हैं और घर पर बैठने के बाद भी राहत नहीं मिल रही है. लिए जानते हैं घर को गर्मियों के मौसम में कैसे ठंडा रख सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
House Cooling Tips
Courtesy: Freepik

House Cooling Hacks In Summer: जहां मई का महीना खत्म होने वाला है वहीं, गर्मी का तापमान भी बढ़ते जा रहा है. भीषण गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल हो गया है. ऐसे में शरीर के साथ-साथ घर को भी ठंडा रखना बेहद जरूरी है. इसके आमतौर पर लोग एयर कंडीशनर-कूलर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन भारी बिजली बिल भी भरना पड़ जाता है. अगर आप अपने घर को बिना पैसे खर्च किए या एयर कंडीशनर के बिना ठंडा रखना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय को जरूर फॉलो करें. 

इन दिनों लोगों को चिलचिलाती गर्मी के वजह से घर बैठने के बाद भी राहत नहीं मिलती है. आमतौर पर लोग गर्मी के मौसम में घर में आराम करना पसंद करते हैं ऐसे में अगर घर में गर्मी लगे तो परेशानी बढ़ जाती है. चलिए जानते हैं घर को गर्मियों के मौसम में कैसे ठंडा रख सकते हैं. 

परदे बंद रखें

बहुत से लोग गर्म दिन में अपने घर के परदे और खिड़कियां खोल देते हैं, सूरज की रोशनी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें बंद रखना है. ऐसा कहा जाता है आपको खिड़कियां तभी खोलनी चाहिए जब बाहर का तापमान अंदर के तापमान से कम हो. यह सुनने में बेहद अजीब लगेगा लेकिन अपनी खिड़कियां बंद और परदे बंद रखने से घर में ठंडक आ सकती हैं. 

बर्फ और पानी

बस एक बड़े कटोरे में बर्फ और पानी भरें. फिर, इसे पंखे के सामने रखें और आपके कमरे में बर्फ जैसी ठंडी आएगी. इस आसान टिप्स की मदद से आप  चिलचिलाती गर्मी से राहत पा सकते हैं. 

ओवन का इस्तेमाल करें कम

अगर आप गर्मी के दिनों में खुद को ठंडा रखना चाहते हैं तो अपने ओवन का कम इस्तेमाल करें. ज्यादा ओवन का उपयोग करने से घर या कमरा गर्म हो जाता है. अगर संभव हो तो बाहर खाना पकाने की कोशिश करें. ऐसा करने से आपका घर ठंडा रह सकता है. 

बिजली बंद कर दें

बिजली गर्मी पैदा कर सकती है,इसलिए अपने घर को ठंडा रखने का एक अच्छा तरीका उन्हें बंद करना है. टीवी से लेकर लाइट तक, इन्हें बंद रखने से आपको गर्मी की लू से बचने में मदद मिलेगी. इसके साथ आपका बिजली बिल भी कम आएगा.

सोने से पहले अपनी खिड़की खोलें

अगर आपका घर रात को गर्म महसूस हो रहा है तो सोने से ठीक पहले खिड़की खोल दें. ऐसा करने से कमरे के चारों ओर ठंडी हवा फैल जाएगी. इस टिप्स को फॉलो करके आपको रात में काफी आरामदायक नींद आ सकती है.