menu-icon
India Daily
share--v1

गर्मियों के आसान टारगेट होते हैं दो तरह के मरीज, 7 आसान उपाय से बच सकती है जान

Tips For Heatwave: देश के कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी है. इस बीच राजस्थान में गर्मी अपने चरम पर है. वहीं दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों में पारा हाई हो रहा है. ऐसे में शुगर और बीपी के मरीजों को की समस्या बढ़ जाती है. आइये जानते हैं इन्हें कौन से उपाय के बचाया जा सकता है.

auth-image
India Daily Live
Heatwave Targets Health
Courtesy: Social Media

Tips For Heatwave: गर्मी देश में अपना बेहद सख्त रूप दिखाने लगी है. दिल्ली-NCR समेत में रेड अलर्ट के बीच उत्तर भारत के अधिकांश शहरों में पारा  46 डिग्री तक चला गया है. राजस्थान में 15 मौतों के मामले सामने आए हैं. गर्मियों में मौसम में बढ़ता तापमान कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बनता है. हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए ये मौसम काफी समस्या बनकर आता है. आइये जानें इन्हें किस तरह से अपना खलाय रखना चाहिए.

बता दें देश में हीटवेव का अलर्ट जारी है. नजफगढ़ से शुरू हुई तापमान की रेस 47 डिग्री से अब फलोदी में 49.0 डिग्री सेल्सियस पहुंच गई है. इस बीच अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक उत्तर भारत में ऐसे ही हालातों की आशंका जता रहा है.

BP और शुगर के मरीज सावधान

मई की चिलचिलाती धूप गर्मी तेजी से बढ़ा रही है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. इस मौसम में जरा से लापरवाही ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ सकती है. वहीं हीट के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने की आशंका बनी रहती है.

इन बातों का रखें ध्यान

इस मौसम में गर्मी में शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इस समय रक्त शर्करा यानि ब्लड शुगर तेज असर होता है और इसके बढ़ने की आशंका बन जाती है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन न होने दें.

अपनाएं ये उपाय

- नियमित रूप तौर पर ब्लड शुगर के लेवल की जांच कराएं और इसे कंट्रोल रखने की कोशिश करें
- गर्मी से बचाव के लिए नींबू पानी पीएं. इसमें चीनी और नमक मिला सकते हैं. इससे ब्लड प्रेशर और शुगर नियंत्रित होगी.
- मौसमी फल और सब्जियां खाते रहें. इससे शरीर को प्राकृतिक पानी मिलता रहेगा और आप हाइड्रेटेड रहेंगे.
- गर्मियों में टमाटर किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को की समस्या बढ़ा सकता है. इसलिए इससे बचें.
- गर्मी में कमजोरी से बचने के लिए सत्तू पी सकते हैं.
- लू के बचाव के लिए खुद को ढक कर रखें और लगातार पानी पीते रहें.
- अगर आपको लू लग गई है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. लापरवाही समस्या को बढ़ सकती है.

Disclaimer: गर्मी में शुगर और बीपी के मरीजों को लेकर दी गई जानकारी और बचाव के उपाय को लेकर india daily किसी तरह का दावा नहीं करता है. यहां उपाय सामान्य जानकारी के अनुसार बताए गए हैं. समस्या बढ़ने पर आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें.