share--v1

बरसात के मौसम में इन सब्जियों से बनाएं दूरी, वरना बिगड़ सकती है सेहत

Avoid These Vegetables In Monsoon: बरसात के मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, ऐसे में कई ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें खाने से आपको बचना चाहिए.

auth-image
Sagar Bhardwaj

नई दिल्ली: बैगन का भरता और चोखा खाना भला किसे नहीं पसंद होता. बैगन की सब्जी भी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, लेकिन बरसात के मौसम में बैगन खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. बैगन ही नहीं बरसात में शिमला मिर्च, गोभी और हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से भी आपकी सेहत बिगड़ सकती है.

बारिश के मौसम में इन सब्जियों का सेवन करने से आपके शरीर में खुजली, उल्टी, पेद दर्द और दस्त की समस्या हो सकती है. पाचन संबंधी या पेट की परेशानियों से जूझ रहे लोगों को खास तौर पर बारिश के मौसम में इन सब्जियों को खाने से बचना चाहिए.

बरसात में इन सब्जियों से रहें दूर

बैगन- ग्रीन स्टोरीज के अनुसार बैगन में अल्कालॉइड नाम का तत्व पाया जाता है,  बारिश होने पर इसका एसिडिक लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में इसका सेवन करना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसके अलावा दूसरा तथ्य यह भी है कि बरसात के मौसम में बैगन में कीड़े पड़ जाते हैं.

 ये कीड़ आपके पेट में पहुंचकर आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं. साथ ही बारिश में बैगन खाने से आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां- बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, बथुआ, मूली के पत्ते आदि सब्जियों को खाने से बचना चाहिए. बारिश में इन पत्तेदार सब्जियों पर कीड़े, बैक्टीरिया या फंगस पनप जाती है, यदि अच्छी तरह साफ न किया जाए तो इनके सेवन से आप बीमार हो सकते हैं. यदि आपको इन सब्जियों को खाना ही है तो पहले इन्हें गर्म पानी में अच्छी तरह से धोएं और उसके बाद ही इन्हें पकाएं.

फूलगोभी- मॉनसून के दिनों में फूलगोभी के अंदर छोटे-छोटे कीड़े पड़ जाते हैं, इसके अलावा फूलगोभी में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक तत्व पाया जाता है. मॉनसून में आपको इन सब्जियों को खाने से बचना चाहिए वर्ना आपको उल्टी, दस्त और पेट दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

शिमला मिर्च: वैसे तो शिमला मिर्च विटामिन-C का महत्वपूर्ण स्रोत है लेकिन बरसात में इसे खाने से आपको बचना चाहिए.  दरअसल  शिमला मिर्च में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक पदार्थ पाया जाता है जो मानसून में काटने या चबाने पर आइसोथियोसाइनेट्स में बदल जाता है. ऐसे में इसे खाने से आपको कई तरह की पेट की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है.

मॉनसून में कौनसी सब्जियां खाएं- मॉनसन में आप आलू, अरबी, लौकी, बिना पत्ते की मूली, तोरई आदि का सेवन कर सकते हैं.

First Published : 02 July 2023, 12:12 AM IST