menu-icon
India Daily
share--v1

तपती गर्मी में भी बह रही है नाक, जानिए क्यों इस मौसम में होती है सर्दी-खांसी?

Summer Cold :चिलचिलाती गर्मी से सभी लोगों का हाल बेहाल है. तपती गर्मी के वजह से डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक का सामना कर रहें हैं. लेकिन इसके साथ कुछ लोगों को गर्मी में सर्दी की समस्या हो रही है. इसका सबसे बड़ा कारण एलर्जी हो सकती है जो धूल-मिट्टी और गंदगी से वजह से होती है. वहीं अगर दो हफ्ते के बाद भी सर्दी न जाएं तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

auth-image
India Daily Live
Summer Cold
Courtesy: Freepik

Summer Cold Symptoms: जून का महीना शुरू हो गया है और गर्मी तेवर कम करने का नाम नहीं ले रही है.भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान की वजह से लोगें का हाल बेहाल हो गया है.  चिलचिलाती गर्मी के वजह से लोग डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक का सामना कर रहे हैं.  लेकिन इस तपती गर्मी में कुछ लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या हो रही है. अब आप सोच रहे होंगे की गर्मी के मौसम में लोग सर्दी-खांसी और जुकाम (Summer Cold) के शिकार कैसे हो रहे होंगे. चलिए जानते हैं गर्मी में होने वाली  सर्दी-खांसी और जुकाम के कारण, लक्षण और बचाव के बारे में.

एक्सपर्ट के अनुसार, गर्मी के मौसम में सर्दी-जुकाम का सबसे बड़ा कारण एलर्जी हो सकता है. जो आसपास साफ-सफाई न होना और धूल-मिट्टी के वजह से हो सकती है. गर्मी के मौसम में लोग अपने घर में एसी का इस्तेमाल करते हैं  जिससे शरीर में रूखापन बढ़ जाता है और साथ में नाक, मुंह के अंदर की परत भी रूखी जाती है. परत फटने के बाद इंफेक्शन बढ़ जाता है जिससे लोगों को सर्दी-खांसी जुकाम हो सकता है. ऐसे में अगर में एक व्यक्ति को सर्दी-खांसी जुकाम होता है तो बाकी से सदस्य को भी इसका सामना करना पड़ सकता है.

लक्षण

गर्मी के मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम होने के कई लक्षण हो सकते हैं जिसमें बुखार और शरीर में दर्द, सिरदर्द,  गला खराब होना, खांसी और बहती नाक जैसे लक्षण शामिल है. इसके अलावा उल्टी, पेट की समस्या और डायरिया जैसे लक्षण भी नजर आते हैं. अगर आपके शरीर में ऐसे लक्षण नजर आए तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

कैसे करें बचाव

गर्मी के मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए घर से बाहर निकलते दौरान मास्क पहने जिससे और धूल-मिट्टी से बच सकें. अगर आस पास के लोगों में से किसी को सर्दी-जुकाम है तो उनके दूरी बनाकर रखें. घर और आसपास की जगह को अच्छे से साफ करें. घर में गंदगी होने की वजह से भी खांसी और सर्दी के शिकार हो सकते हैं. अगर आपको सर्दी दो हफ्ते से ज्यादा है तो डॉक्टर से जरूर चेकअप करवाएं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.