menu-icon
India Daily
share--v1

मक्खन की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी, बस लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव!

Tips To Lose Belly Fat: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोगों के शरीर में फैट बढ़ने लगता है. हर किसी के बॉडी में फैट अलग-अलग जगह पर जमा होता है. आमतौर पर लोगों के पेट पर फैट जमा होता है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. ऐसे में अगर आप बैली फैट से छुटकारा पाने चाहते हैं तो हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे. 

auth-image
India Daily Live
Belly Fat
Courtesy: Freepik

Belly Fat: बीजी लाइफस्टाइल की वजह से लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं. आज के समय में लोग घंटों तक बैठकर काम करना पसंद करते हैं. जिसकी वजह से कई लोगों के शरीर में फैट बढ़ने लगता है. हर किसी के बॉडी में फैट अलग-अलग जगह पर इकट्ठा होता है. कुछ लोगों के पैर में फैट बढ़ता है तो कुछ के शरीर के ऊपरी हिस्सों में वहीं, किसी के पेट में फैट जमा होता है. 

इस फैट से हमेशा के लिए राहत पाने के लिए लोग काफी मेहनत भी करते हैं. सबसे ज्यादा जो दिक्कत देता है वो है बैली फैट. बैली फैट होने की वजह से कई बार लोगों को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप बैली फैट से छुटकारा पाने के लिए कोई उपाय खोज रही हैं तो हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे. 

पूरी नींद लें

एक्सपर्ट के अनुसार अगर आपको वजन कम करना है तो  प्रॉपर नींद लेनी चाहिए. अगर आपकी नींद पूरी होती है तो भूख कंट्रोल में रहती है. ऐसे में आप खाना भी कम खाते हैं. कोशिश करें कि रात को 7-8 घंटे की नींद लें. 

मेडिटेशन करें

रोजाना मेडिटेशन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. अगर आप रोज सुबह 10 मिनट के लिए मेडिटेशन करते हैं तो फिजिकली और मेंटली फिट रहते हैं. इसलिए कोशिश करें कि रोजाना दिन की शुरुआत मेडिटेशन से करें.

एक्सरसाइज या योग

अगर आप बैली फैट कम करना चाहती हैं तो मेडिटेशन के साथ एक्सरसाइज या योग करना बेहद जरूरी है. आप चाहें तो नौकासन, कुंभकासन और भुजंगासन जैसे योग का अभ्यास कर सकते हैं. ऐसा करने से आप बैली फैट से छुटकारा पा सकते हैं.

इन ड्रिंक्स का करें सेवन

बैली फैट कम करने के लिए कई ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक हैं जिससे आप सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो खाली पेट मेथी और सौंफ के डिटॉक्स ड्रिंक पी सकते हैं. इन ड्रिंक्स से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और बैली फैट भी कम होता है. 

एप्पल साइडर विनेगर

आप चाहें तो बैली फैट करने के लिए दोपहर में खाना खाने से पहले 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करें. बता दें, एप्पल साइडर विनेगर वजन कम करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. 

Disclaimer:  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.