menu-icon
India Daily
share--v1

Hair Care Tips: प्याज का तेल दूर करेगा झड़ते बालों की समस्या, घर पर ऐसे करें तैयार

Hair Care Tips: बालों की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज का तेल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Hair Care Tips: प्याज का तेल दूर करेगा झड़ते बालों की समस्या, घर पर ऐसे करें तैयार

Hair Care Tips: आजकल की खराब लाइफस्टाइल के चलते अधिकांश लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान है. हर कोई अपने बालों का ख्याल रखना चाहते है. बालों को घना, काला और जड़ों को मजबूत बनाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन रिजल्ट नहीं मिलता. अगर आप अपने बालों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो प्याज का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे काफी हद तक निजात मिल सकता है.

प्याज में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो हमारे बालों को घना, काला और चमकदार बनाने में मददगार साबित होते हैं. अनेको ब्रांड्स के प्याज के तेल मार्केट में उपलब्ध हैं लेकिन ये उतने असरदार नहीं होते. इसलिए जरूरी है कि आप घर में खुद प्याज का तेल बनाएं. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर घर पर प्याज का तेल कैसे बना सकते हैं.

कैसे बनाएं प्याज का तेल? (How to make onion oil?)

प्याज का तेल बनाना बहुत ही आसान है. इसके लिए सबसे पहले आपको प्याजा लेना उसे छीलकर उसका रस एक कटोरी में रख ले. अगर रस नहीं निकाल रहे हैं तो प्याज की बारीक चॉप काट लें. इसके बाद उसमें कोई तेल जैसे नारियल का तेल, जैतून का तेल या फिर कोई आयुर्वेदिक तेल मिक्स कर लें. दोनों को मिलाने के बाद उसे कढ़ाई में डालकर धीमी आंच में पकाएं. जब तक तेल और प्याज का मिक्सचर सुनहरा नहीं हो जाता तब तक उसे धीमी आंच में पकने दें. सुनहरा रंग दिखने पर गैस बंद कर दें और उसे ठंडा होने दे. ठंड होने के बाद कढ़ाई में जो मिक्सअप है उसे छलनी से छान लें और तेल को अलग कर लें. इस तरह से आपका प्याज का तेल तैयार हो गया. अब इसे आप अपने बालों में लगा सकते हैं.

प्याज का तेल बालों में कैसे लगाएं? (How to apply onion oil to hair?)

प्याज का रस तो आपने बना लिया. अब सवाल ये है कि इसे कैसे और कितनी मात्रा में लगाएं आइए जानते हैं. 
बालों में तेल लगाने से पहले अपने बालों को साफ कर लें कोशिश करें आपके बालों में धूल न जमी हो. अगर आप गंदे बालों में तेल लगाते हैं तो बालों के झड़ने की समस्या और भी बढ़ सकती है. साफ बालों में तेल लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है. कोशिश करें की रात में प्याज के तेल से धीरे-धीरे बालों मालिश करें. बालों में कुछ घंटो तक तेल लगा रहने दें. ऐसा करने से तेल बालों की जड़ों तक आराम से पहुंच जाता है.


सप्ताह में कितनी बार प्याज का तेल लगाना चाहिए? (How many times a week should onion oil be applied?)

बहुत से लोग सवाल करते हैं कि सप्ताह में कितने दिन बालों में तेल लगाएं. आमतौर हफ्ते में 2 से 3 दिन बालों में तेल लगाएं. जब दो से तीन दिन के अंतराल में बालों में तेल लगता रहेगा तो जड़े मजबूत होंगी.  

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.  

यह भी पढ़ें-  Chest Pain: अगर सीने में हो रहा है दर्द तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी, नहीं समझे लक्षण तो…