menu-icon
India Daily
share--v1

नहीं जा रहे चेहरे से जिद्दी दाग-धब्बे, तो अपनाएं यह Skin Care Routine, चुटकी में हो जाएंगे छूमंतर

Beauty Tips: खराब लाइफस्टाइल और खानपान के वजह से चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बे आना बहुत आम बात है. ऐसे में एक्ने और झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप टिप्स को अपनी स्किन रूटीन में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं स्किन रूटीन के बारे में.

auth-image
India Daily Live
Skin Care Tips
Courtesy: Freepik

Skin Care Tips: खराब लाइफस्टाइल और खानपान के वजह से चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बे आना बहुत आम बात है. स्किन सही ख्याल न रखने से चेहरा बेजान और मुरझाया हुआ नजर आने लगता है. इसके अलावा, पोषण की कमी के वजह से भी स्किन से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है. 

वहीं, अगर झाइयों (Pigmentation) की बात करें तो मेलानिन से ज्यादा प्रोडक्शन के वजह से स्किन के लैयर पर उभरी आती है. ऐसे में एक्ने और झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप टिप्स को अपनी स्किन रूटीन में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं स्किन रूटीन के बारे में.

फेस वॉश करें

समय-समय पर फेस वॉश करना बहुत जरूरी है. इससे आपकी त्वचा से गंदगी हटती है. इससे साथ स्किन ऑयल फ्री रहती है. इसके अलावा जब कभी आपको चेहरे पर गंदगी मालूम पड़े तो फेस वॉश करें. अपने त्वाचे के मुताबिक फेस वॉश चने.

एक्सफोलिएट करें

नियमित रूप से  स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है. ऐसा करने से डेड स्किन से छुटकारा पा सकते हैं जो आपके एक्ने का कारण बन सकती है. मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 2-3 बार जरूर एक्सफोलिएट करें. 

स्किन केयर प्रोडक्ट 

पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए अपने स्किन केयर प्रोडक्ट में विटामिन सी, नियासिनमाइड और रेटिनोइड जैसे तत्वों को शामिल करें. ये काले धब्बों को हटाने में मदद कर सकते हैं और एक चिकनी, चमकदार त्वचा बनाने में मदद कर सकते हैं.

पिंपल्स न फोड़ें

आपने कुछ लोगों को कहते हुए सुना होगा की पिंपल्स को फोड़ना नहीं चाहिए. पिंपल्स फोड़ने से और एक्ने आते हैं और घाव भी हो सकते हैं. इसके अलावा सूजन भी बढ़ सकती है. ऐसे में जब कभी भी आपको चेहरे पर पिंपल्स आए तो पिंपल्स न फोड़े

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन स्किन केयर का सबसे अहम हिस्सा होता है. यह आपके त्वचा को सूरज के हानिकारक किरणों से बचाता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप SPF 30 या इससे ज्यादा वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.