menu-icon
India Daily
share--v1

Double Mastectomy: 'ब्रेस्ट की मोहताज नहीं है खूबसूरती', जान बचाने के लिए इस महिला ने करा ली मास्टेक्टॉमी

Double Mastectomy: जहां एक तरफ लोग खूबसूरत दिखने के लिए प्लास्टिक सर्जरी या कॉस्मेटिक सर्जरी सहारा लेते हैं, वहीं, इंग्लैंड की एक महिला ने अपनी जान बचाने के लिए मास्टेक्टॉमी सर्जरी (Mastectomy) का सहारा लिया है.

auth-image
India Daily Live
Mastectomy
Courtesy: Social Media

Becky Double Mastectomy: खूबसूरती पाने के लोग कई तरह के उपाय करते हैं. कोई अपनी आंखों की बनावट से खुश नहीं होते हैं तो कोई अपने होंठ पतले होने की वजह से लिप्स पसंद नहीं करते है. इन कमी को पूरा करने के लिए लोग प्लास्टिक सर्जरी या कॉस्मेटिक सर्जरी की मदद लेते हैं. आज दुनिया भर में शरीर के बनावट को ठीक करने के लिए कई तरह की प्लास्टिक सर्जरी मौजूद है. जिसकी मदद से आप खूबसूरत लगने लग जाते है. इन सर्जरी के अपने ही नुकसान भी होते हैं और कभी-कभी जानलेवा भी साबित हो सकता है. 

जहां एक तरफ लोग खूबसूरत दिखने के लिए प्लास्टिक सर्जरी या कॉस्मेटिक सर्जरी सहारा लेते हैं, वहीं, इंग्लैंड की एक महिला ने अपनी कैंसर के खतरे से बचने के लिए मास्टेक्टॉमी सर्जरी (Mastectomy) का सहारा लिया है. thesun.co.uk की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कैंसर होने के संभावना के वजह से मास्टेक्टॉमी सर्जरी करवाने का फैसला लिया. यह महिला का नाम बेकी (Becky) है जो इंग्लैंड के कोलचेस्टर की रहने वाली हैं. बेकी ने सुंदरता छोड़ अपनी जीवन बचाना का फैसला लिया. 

बेकी ने किया BRCA2 का टेस्ट

बेकी (Becky) के पिता के चचेरे भाई के बीआरसीए2 (BRCA2) जीन म्यूटेशन के लिए पोस्टीव टेस्ट हुए थे. बता दें, इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसके बाद बेकी के पिता का भी टेस्ट किया गया. डॉक्टरों का कहना था कि उनमें यह जीन (Gene) है होने के वजह से 50% संभावना है कि उन्हें भी कैंसर हो सकता है. इसी वजह से बेकी ने भी अपना टेस्ट करवाने का फैसला लिया. टेस्ट के बाद पता चला कि बेकी को ब्रेस्ट कैंसर का 88% खतरा है. इसके साथ ओवेरियन कैंसर होने का भी खतरा बढ़ गया है.

डबल मास्टेक्टॉमी का लिया फैसला

बता दें, बेकी इससे पहले एनोरेक्सिया बीमारी का सामना कर रहीं थी. जिसका अनुभव बहुत खराब था. इससे बचने के लिए में बेकी ने डबल मास्टेक्टॉमी करवाने का फैसला लिया. मई 2022 में बेकी ने डबल मास्टेक्टॉमी सर्जरी करवाई. लेकिन यह यहीं खत्म नहीं हुआ. डॉक्टरों ने बेकी के होने वाले बच्चे के जीन में बीआरसीए2 जीन न शामिल न हो इसलिए ओवरी सर्जरी की सलाह दी. इसके साथ बच्चे के लिए IVF को अपनाएं. बेकी (Becky) ने अपनी सुंदरता और दिखावा को छोड़ यह बड़ा कदम उठाने का फैसला लिया. जिससे उन्हें आगे कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े.

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.