menu-icon
India Daily
share--v1

डायबिटीज के मरीज के लिए केला है जहर, हो जाएं सावधान

डायबिटीज के मरीज को अपने डाइट चार्ट का पूरा ध्यान रखना चाहिए और उन्हें कुछ फल नहीं खाना चाहिए आईए जानते हैं क्यों?

auth-image
India Daily Live
banana

नई दिल्ली: आजकल डायबिटीज की समस्या आम हो गई है, लगभग हर किसी को ये बीमारी होती है. शुगर होने का कारण खराब लाइफस्टाइल और खानपान होता है जिसके कारण यह बीमारी पैदा होती है. भारत में ये बीमारियां काफी तेजी से फैल रही है. इसलिए अब हमें सावधान रहने की जरुरत है.

डायबिटीज के मरीज को अपने खाने-पीने पर काफी कंट्रोल करना चाहिए. कई लोगों को तो ये तक नहीं पता होता है कि इस दौरान हमें किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए. शुगर के मरीज सबसे ज्यादा फलों को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं. उनको समझ नहीं आता कि उन्हें कौन सा फल खाना चाहिए और कौन सा नहीं, तो आज हम आपकी यही समस्या दूर करने वाले हैं. आज हम आपको बताते हैं कि आपको कौन-कौन से फल का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन फलों का करें सेवन-

  • सेब
  • संतरा
  • कीवी
  • स्ट्रॉबेरी
  • चेरी

इसके अलावा शुगर के पेशेंट को कुछ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें केला, तरबूज, अनानास शामिल है. केले को डायबिटीज पेशेंट को इसलिए नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें जितने तरह के कार्बोहाइट्रेड होते हैं, वो शुगर का ही एक टाइप होता है, इसलिए डायबिटीज मरीज को इससे परहेज करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज को अपने डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए और अपने डाइट में मीठे चीजों का प्रयोग कम करना चाहिए. डॉक्टर्स तो डायबिटीज के मरीज को फ्रूट जूस खासतौर पर बाजार में पैक्ड फ्रूट जूस पीने से बचना चाहिए. इसके अलावा आपको अपने डाइट पर फल जरूर शामिल करना चाहिए.

डायबिटीज मरीज फल तो खा सकते है, लेकिन उन्हें अपनी डाइट में शुगर की मात्रा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम रखनी चाहिए. लेकिन आपको इस बात की जानकारी होना काफी आवश्यक है कि कौन से फल खाए और कौन से नहीं. साथ ही अपने डॉक्टर की सलाह पर ही अपना डाइट चलाएं.

 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.