menu-icon
India Daily
share--v1

Coffee Benefits: कैंसर के खतरे को कम करती है कॉफी, जानें इसके 5 फायदे

Coffee Benefits: हम सबको कॉफी पीना पसंद है. इसके कई फायदे होते हैं. आइए कॉफी पीने के पांच फायदों के बारे में जानते हैं.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Coffee Benefits: कैंसर के खतरे को कम करती है कॉफी, जानें इसके 5 फायदे

Coffee Benefits: कॉफी और चाय ये दो ऐसे पेय पदार्थ है जिसे पीना अधिकतर लोग पसंद करते हैं. चाय को लेकर आप तरह-तरह की बाते तो सुनते रहते हैं लेकिन आज हम आपको कॉफी पीने के 5 फायदे बताएंगे. हम सबको पता है कि इसे पीने से शरीर में एक अलग ही ऊर्जा का संचार होता है. सुबह उठते ही कई लोगों की शुरुआत कॉफी से ही होती है. नौकरी पेशा लोग दिन भर में कई कप कॉफी पी जाते हैं. आइए कॉफी पीने के फायदे Benefits of drinking coffee) जानते हैं.


क्या हैं कॉफी पीने के फायदे? (What are the benefits of drinking coffee?)
 

1.कैंसर के खतरे को कम करती है कॉफी

कॉफी को लेकर किए गए एक शोध पाया गया है कि इसे पीने से कैंसर होने का खतरा कम होता है. कॉफी में कहावीओल और कैफेस्टोल (Cafestol and Kahweol) नाम के दो ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो किडनी में होने वाले कैंसर की सेल्स को बढ़ने से रोकता है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसे दावे किए गए हैं कि कॉफी पीने से  लिवर, ब्रेस्ट, प्रोस्टेट में होने वाले कैंसर के होने की संभावना कम हो जाती है.

2. थकान दूर करती है कॉफी

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग रात-रात भर जगकर काम करते है. इसके चलते नींद नहीं पूरी हो पाती. नींद न पूरी हो पाने के चलते शरीर थक जाता है. अगर आप अपनी थकान दूर करना चाहते हैं तो कॉफी पी सकते हैं. इसके सेवन से कुछ ही मिनटो में आप अपने आपको एकदम फ्रेश महसूस हुआ करता पाएंगे. कई रिसर्च रिपोर्ट में पाया गया है कि इसमें पाई जाने वाली कैफीन की मात्रा थकान दूर करने में सहायक होती है.

3. दिल की बीमारी के खतरे को कम करती है कॉफी

हृदय के बीमारी के लिए कॉफी अधिक फायदेमंद होती है. कई रिसर्च में पाया गया है कि कॉफी पीने वालों में हार्ट अटैक आने का खतरा कम हो जाता है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शोध में ये भी पाया गया है कि जो दिन भर में 3 बार कॉफी पीते हैं उनमें दिल की बीमारी होने का खतरा लगभग 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

4. डायबिटीज के खतरे को कम करती है कॉफी


कॉफी पीने से डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जो दिन भर में 4 बार कॉफी पीता है उनमें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा लगभग 50 फीसदी तक कम हो जाता है.


5. मोटापा कम करने में सहायक है कॉफी

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कॉफी का सेवन कर सकते हैं. कॉफी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है जो फैट बर्न करने में सहायक होती है. विशेषज्ञों की सलाह लेकर उनके बताए गए समय में कॉफी पीकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं.

स्वास्थ्य से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए यहां क्लिक करें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.  

यह भी पढ़ें- Banana Side Effects: इन बीमारियों से हैं पीड़ित तो भूलकर भी न खाएं केला, हो सकती है बड़ी परेशानी